Posted on 07 Dec, 2016 4:36 pm

भोपाल : बुधवार, दिसम्बर 7, 2016, 16:12 IST
 

भारतीय सेना के शहीदों की स्मृति एवं सम्मान में चिनार पार्क के समीप स्थित शौर्य स्मारक की वार गैलरी 'शौर्य वीथी'' आगुन्तकों के लिए आकर्षण का केन्द्र बनी हुई है। मंगलवार को भोपाल शहर एवं प्रदेश के विभिन्न अंचलों से 4800 से अधिक आगुन्तक 'शौर्य वीथी' को देखकर उत्साहित हुए। स्कूल के बच्चों ने शहीदों की स्मृति में देशभक्ति गीत गाए और नारे भी लगाए।

शौर्य स्मारक के मुक्ताकाश मंच पर सैनिक कल्याण योजनाओं पर केन्द्रित विशेष फिल्म का प्रदर्शन किया गया। पुनर्वास महानिदेशालय, रक्षा मंत्रालय भारत सरकार द्वारा प्रस्तुत इस फिल्म ने सच्चे भारतीय के दिल में सैनिकों के प्रति अपना नैतिक कर्त्तव्य बोध भी करवाया। सेना के भूतपूर्व और अशक्त सैनिक या अमर शहीदों के परिजनों को जीवन की चुनौतियाँ का सामना करने के लिए आर्थिक सहायता के उद्देश्य से प्रतिवर्ष 7 दिसम्बर को सशस्त्र सेना झण्डा दिवस मनाया जाता है। इसमें नागरिक स्वेच्छा और समर्पण अनुसार आर्थिक योगदान देकर वीर सपूतों के शौर्य को सैल्यूट कर मातृभमि के प्रति अपना कुछ कर्ज अदा कर सकते हैं। यही संदेश दिया इस सार्थक और मार्मिक फिल्म ने।

इसी श्रंखला में गुरूवार को मुक्ताकाश मंच पर भारतीय नौसेना के वायुयानों के हैरत अंग्रेज करतबों को दिखाने वाली फिल्म 'फ्लाइंग सेलर्स' दिखाई जायेगी। इसमें आई.एन.एस. गरुड़ जैसे जहाज के पराक्रम के साथ-साथ नौ सेना की हवा में मारक क्षमता के खतरनाक दृश्य हैं। फिल्म की कथा और निर्देशन श्री रवि प्रकाश का है और निर्माता हैं श्री एम. भवनानी।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश