Posted on 24 Sep, 2018 4:31 pm

 

राज्य शासन की बकाया बिजली बिल माफी योजना गरीबों के लिए कितनी कारगार है, यह कोई पूछे सेंधवा की रहवासी श्रीमती शाहपरी से, जिनके पुत्र के नाम विद्युत कनेक्शन की 24 हजार से अधिक की बकाया राशि माफ की गई है।

बिल माफी का प्रमाण-पत्र दिखाते हुए श्रीमती शाहपरी बताती है कि गरीबी के कारण बकाया बिल की राशि दिनों-दिन बढ़ती जा रही थी। वह चाहकर भी इतनी राशि कभी नहीं भर सकती थी। इस कारण उसे हमेशा डर बना रहता था कि अगर बकाया राशि के चलते बिजली कम्पनी ने बिजली काट दी, तो बच्चों की पढ़ाई का क्या होगा। जब बिल की बकाया राशि माफी का प्रमाण-पत्र मिला, तब से पूरा परिवार खुश है। अब उसे डर कर रहने की जरूरत नहीं है। श्रीमती शाहपरी खुशी-खुशी वादा भी करती है कि अब सरल बिजली बिल योजना के तहत अधिकतम 200 रुपये तक का आने वाला बिजली का बिल वह प्रति माह नियमित रूप से भरेगी।

नीमच जिले के आसफगंज बड़ी मंडी निवासी सज्जाद हुसैन पिता गुलाम हुसैन हम्माली करते हैं। उसका बिजली बिल डेढ़ साल से आर्थिक तंगी के कारण जमा नहीं हुआ और 43 हजार रुपये से अधिक पहुँच गया था। सज्जाद हुसैन हमेशा मानसिक दबाव में रहता था। मुख्यमंत्री ने बिल माफी योजना लागू की, तो सज्जाद हुसैन को भी इस योजना का लाभ मिला और उसका बकाया बिजली माफ हो गया।

इसी तरह, बंगला नम्बर 60 निवासी नासिर इकबाल पठान के पूरे परिवार के लिए 45 हजार 860 रुपये के बिजली बिल ने रोजी-रोटी की समस्या पैदा कर दी थी। इतनी बड़ी रकम जुटाना इनके लिए संभव नहीं था। हमेशा चिंतित रहते थे कि 45 हजार रुपये का बकाया बिजली बिल कहा से भरेंगे। मुख्यमंत्री बकाया बिल माफी योजना के तहत इनका भी बिजली बिल माफ हुआ। बिजली बिल माफी मिली, तब नासिर को लगा कि सारी दुनिया की दुआएँ उन्हें मिल गई हैं।

 सक्सेस स्टोरी (बड़वानी, नीमच)

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश​​

Recent