Posted on 22 Jan, 2018 7:23 pm

मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना युवाओं के लिये रोजगार के साधन उपलब्ध कराने और उन्हे कुशल उद्यमी बनाने में वरदान साबित हो रही है। सतना जिले की श्रीमती प्रिया द्विवेदी ने मात्र 4 महीने में ही अपने आप को सफल उद्यमी की श्रेणी मे स्थापित कर दिया है। योजना से चार पहिया वाहनों की मरम्मत के लिये सतना मे शुरू किया गया उनका कार एक्सपर्ट वर्कशॉप सतना सहित पन्ना, छतरपुर, रीवा आदि जिलों में भी लोकप्रिय हो गया है।

प्रिया द्विवेदी ने एम.एस.सी. बायोटेक से किया। इसके बाद इलेक्ट्रॉनिक्स एवं टेलीकम्युनिकेशन इंजीनियरिंग एवं सिविल इंजीनियरिंग करने के बाद रायपुर में पिता ब्रजेन्द्र द्विवेदी के साथ ठेकेदारी के व्यवसाय मे हाथ बंटाना शुरू किया। इस व्यवसाय में रूचि नही होने से प्रिया ने प्राईवेट फर्म में नौकरी करने के दौरान अपने पति पुष्पेन्द्र द्विवेदी के साथ खुद का व्यवसाय शुरू करने का निर्णय लिया। मशीनों एवं चार पहिया गाड़ियों में रूचि के कारण उन्होंने कार मरम्मत व्यवसाय की रूपरेखा बनाई और दिल्ली जाकर कार एक्सपर्ट कम्पनी में प्रशिक्षण प्राप्त किया। मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना में आवेदन करने पर प्रिया को 52 लाख रूपये ऋण स्वीकृत हुआ। इस ऋण से 40 लाख रूपये की मशीनरी लाकर उन्होंने कार एक्सपर्ट से फ्रेंचाईजी लेकर सतना में अपना व्यवसाय प्रारंभ किया।

उद्यमी प्रिया द्विवेदी अब इस कम्पनी में सी.ई.ओ. की हैसियत से अपने पति के साथ व्यवसाय कर रही हैं। उनकी वर्कशॉप में 24 कर्मचारी कार्यरत हैं, जिनका मासिक वेतन लगभग 2 लाख रूपये भुगतान करने के बाद भी प्रति माह एक लाख रूपये तक की आय प्राप्त कर रही हैं। प्रोजेक्ट में 52 लाख रूपये ऋण में साढे़ सात लाख रूपये का अनुदान और 5 लाख की वर्किंग कैपिटल भी शामिल है। ऋण की किश्त प्रतिमाह लगभग 72 हजार रूपये सारे खर्चे और लाभ काटकर समय पर चुकाई जा रही है।

सक्सेस स्टोरी (सतना)

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent