Posted on 12 May, 2019 2:11 pm

लोकसभा निर्वाचन - 2019 के लिये प्रदेश के आठ संसदीय क्षेत्रों में हुए मतदान के लिये युवा मतदाताओं में अपार उत्साह रहा। शादियों के इस मौसम में जिन युवाओं की शादी है उन्होंने शादी के रस्मों - रिवाज को बीच में छोड़कर मतदान के लिये समय निकाला। कुछ युवा तो बारात रवाना होने से पहले मतदान के लिये पहुँचे और जब मतदान कर लिया तभी अपनी भावी जीवन -संगिनी को लेने के लिये बारात लेकर रवाना हुए।

मतदान करने घोड़ी पर सवार होकर पहुँचा दूल्हा

दूल्हा कन्हैयालाल अहिरवार अपने गृह ग्राम धरनावदा से घोड़ी पर सवार होकर बारात लेकर गुना जा रहा था। रास्ते में ग्राम का मतदान केन्द्र देखकर दूल्हा अपने मताधिकार का उपयोग करने के लिये रुका। जब तक दूल्हा कन्हैया मतदान कर केन्द्र से बाहर नहीं आया, तब तक बारात मतदान केन्द्र पर ही खड़ी रही। गुना शहर की अन्नपूर्णा कॉलोनी निवासी शैलेन्द्र भार्गव दुल्हन की विदाई कराकर सजी-धजी कार में सीधे मतदान केन्द्र पहुँचा और मताधिकार का उपयोग किया। बाद में शादी की पार्टी के लिये रवाना हुआ।

मतदान करने पहुँचे दूल्हा-दुल्हन

ग्राम छर्च के संजय रजक, ग्राम अचरौनी के सतीश जाटव, ग्राम बिलरई के अच्छेलाल, ग्राम अहार बानपुर के विनोद जाटव, ग्राम खजूरी की रानी यादव और रचना योगी भी अपने विवाह की रस्मों के बीच मतदान केन्द्र पहुँचे तथा मतदान किया।

ब्याह की रस्मों के बीच मतदान करने पहुँची दुल्हन

ब्याह की महत्वपूर्ण रस्मों के बीच विदिशा निवासी दुल्हन प्रियंका चंद्रवंशी ने टीलाखेड़ी मतदान केन्द्र पहुँचकर मतदान किया।

शादी की तैयारियों के बीच किया मतदान

युवा मतदाता टीना और आशीष वर्मा भाई-बहन हैं। इन भाई-बहन की शादी एक ही दिन 15 मई को है। ये भाई-बहन एक साथ मतदान केन्द्र पहुँचे और मतदान किया। कन्नौद के ओमनारायण व्यास ने अपनी पत्नी और बेटी के साथ मतदान किया।

विवाह से पहले किया मतदान

ग्राम गुदरावन के मतदान केन्द्र पर दो युवतियों सपना मालवीय और काजल मालवीय ने मतदान किया। इन दोनों का एक दिन बाद ही विवाह होना है। सपना हल्दी की रस्म के बीच मतदान करने पहुँची। उसका मानना है कि- "परम्परा अपनी जगह है और कर्त्तव्य अपनी।" काजल ने कहा कि- "उनकी तरह सबको मतदान जरूर करना चाहिए।"

हाथों में मेहन्दी और सिर पर पगड़ी के साथ दूल्हे राजा पहुँचे वोट डालने

राजगढ़ जिले के मतदान केन्द्र-247 में करण यादव तथा मतदान केन्द्र-75 में जितेन्द्र जाटव ने दूल्हे की वेशभूषा में ही अपने मताधिकार का प्रयोग किया। शादी की रस्मों को बीच में ही छोड़कर अपनी लोकतांत्रिक जिम्मेदारी निभाने पहुँचे इन दूल्हों के जज्बे की सभी ने सराहना की।

विदिशा जिले में मतदाताओं को भाये पिंक और आदर्श मतदान केन्द्र

विदिशा संसदीय क्षेत्र साँची, सिलवानी तथा भोजपुर विधानसभा क्षेत्र में पिंक बूथ तथा आदर्श मतदान केन्द्र बनाये गये हैं। इन केन्द्रों पर दिव्यांग मित्र, हेल्प-डेस्क, मेडिकल हेल्प, मतदाता प्रतीक्षा केन्द्र तथा मतदाताओं के लिये पेयजल की व्यवस्था की गई। यहाँ आने वाले मतदाताओं का स्वागत कर उनसे फीडबैक भी लिया गया।

बारात ले जाने से पहले दूल्हे ने किया मतदान

विदिशा के भोजपुर विधानसभा क्षेत्र के ग्राम गड़रिया में मतदान केन्द्र 5 पर दूल्हे वीरेन्द्र गुर्जर ने मतदान किया। मतदान के बाद वीरेन्द्र ने कहा कि- "मतदान हमारा अधिकार ही नहीं, कर्त्तव्य भी है और हमें इस कर्त्तव्य को पूरी जिम्मेदारी से निभाना चाहिये।" मतदान केन्द्र 81 खैरी में भी दूल्हे गोपाल ने बारात ले जाने से पहले अपने मताधिकार का उपयोग किया।

विदाई से पहले दुल्हन ने किया मतदान

भोजपुर विधानसभा क्षेत्र के मतदान केन्द्र 242 बाड़ीकलां में दुल्हन सूर्या कुशवाह ने मतदान के महत्व को समझते हुए अपनी विदाई से पहले मतदान केन्द्र जाकर वोट डाला। सूर्या का कहना था कि- "लोकतंत्र में मतदान महत्वपूर्ण होता है।''

नसरूल्लागंज में बारात छोड़ मतदान केन्द्र पहुँचा दूल्हा

विदिशा संसदीय क्षेत्र के नसरुल्लागंज निवासी राकेश विश्वकर्मा की आज ही शादी थी। बारात की तैयारी भी पूरी हो चुकी थी, पर दूल्हा राकेश मतदान की जिद कर बैठा। राकेश ने घर वालों से कहा कि - "पहले मतदान करूँगा, उसके बाद ही बारात रवाना होगी।" घर वालों ने उसकी बात मानी, फिर क्या था, राकेश ने तुरंत मतदान केन्द्र जाकर मताधिकार का प्रयोग किया। इसके बाद ही वह बारात लेकर रवाना हुआ।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent