Posted on 23 Sep, 2017 7:37 pm

 

'शहरी क्षेत्र के बच्चों के लिए सुरक्षित वातावरण'' विषय पर आज बच्चों एवं विभिन्न विभागों के मध्य संवाद हुआ। प्रशासन अकादमी में आयुक्त महिला सशक्तिकरण श्रीमती जयश्री कियावत, भोपाल क्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक श्री योगेश चौधरी और मध्यप्रदेश बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष डॉ. राघवेन्द्र शर्मा संवाद कार्यक्रम में शामिल हुए।

बच्चों के लिए सुरक्षित शहर की पहल की कल्पना मध्यप्रदेश बाल अधिकार संरक्षण आयोग के साथ यूनिसेफ, आरंभ, एका और मुस्कान संस्था ने मिलकर की। भोपाल शहर के 8 वार्ड और 9 बस्तियों के 543 परिवार के 11 से 14 वर्ष उम्र के बच्चों को इस संवाद कार्यक्रम से जोड़ा है। बच्चों ने पहचान मैपिंग अभ्यास की सहायता से अपने-अपने क्षेत्रों में अपनी समस्याओं पर पहल करते हुए काम किया है। मैपिंग से निकले कुछ मुद्दे जैसे बच्चों की सुरक्षा, घरेलू हिंसा और आसपास के क्षेत्र जैसे पार्क, नाले की सफाई और शराब की दुकान विषय पर ध्यान आकृष्ट किया। बच्चों द्वारा अपने क्षेत्रों के बारे में पूछे गए प्रश्नों के उत्तर विभागों से आये अधिकारियों द्वारा दिए गये। बच्चों के सुझाव पर कार्यवाही करने का आश्वासन भी दिया।

कार्यक्रम में महिला सशक्तिकरण सचिव श्री एन.पी. डेहरिया, मध्यप्रदेश बाल अधिकार संरक्षण आयोग की सदस्य श्रीमती अमिता जैन, उप सचिव श्रम विभाग श्री अमरपाल सिंह, यूनिसेफ के प्रबंधक श्री मनीष माथुर, आरंभ संस्था की सुश्री अर्चना सहाय, एका संस्था की सुश्री राखी रघुवंशी और मुस्कान संस्था की सुश्री शिवानी तनेजा और श्री अमरजीत सिंह उपस्थित थे।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent