Posted on 17 Apr, 2017 6:09 pm

भोपाल : सोमवार, अप्रैल 17, 2017, 17:18 IST
 

 

भोपाल शहर बहुत सुंदर है, लेकिन मार्केटिंग की कमी के कारण पर्यटक कम आते हैं। राजस्व, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता ने यह बात कलियासोत बाँध के सौंदर्यीकरण के लिये भूमि-पूजन समारोह में कही। श्री गुप्ता ने बताया कि मैंने 36 देशों का भ्रमण किया है। उन्होंने कहा कि इन देशों में जितने पर्यटक स्थल हैं, उससे अधिक मध्यप्रदेश में ही हैं।

सीहोर और रायसेन में भी होगी मर्जर प्रकरणों की जाँच

राजस्व मंत्री श्री गुप्ता ने कहा कि भोपाल के पास ही सीहोर और रायसेन जिले में भी मर्जर से संबंधित प्रकरणों की जाँच करवायी जायेगी।

बी.डी.ए. देगा 50 लाख

भोपाल विकास प्राधिकरण के चेयरमेन श्री ओम यादव ने कहा कि कलियासोत के सौंदर्यीकरण के लिये 50 लाख रुपये देंगे। उन्होंने कहा कि भोपाल शहर पहले से ही बहुत सुंदर है, इसे सिर्फ तराशने की जरूरत है। श्री यादव ने कहा कि जुलाई में पौधा-रोपण भी करवायें।

6 माह में करवायेंगे अगले फेज का भूमि-पूजन

भोपाल टूरिज्म प्रमोशन काउंसिल के अध्यक्ष एवं कलेक्टर श्री निशांत वरवड़े ने बताया कि प्रथम चरण के कार्यों का 6 माह में लोकार्पण करवाकर अगले चरण के कार्य का भूमि-पूजन करवायेंगे। मेनिट के विद्यार्थियों द्वारा कलियासोत मास्टर डेव्हलपमेंट प्लान बनाया गया है। छ: फेज में इसका कार्य किया जायेगा। उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में 1080 मीटर लम्बाई में हरित क्षेत्र का विकास होगा। डेम पर मंदाना स्टोन तथा घास लगाने के साथ ही दोनों और रेलिंग लगवायी जायेंगी। उन्होंने बताया कि डेम एडवेंचर एक्टिविटीज भी शुरू होंगी। वीआईपी रोड की तरह सड़क का विकास किया जायेगा। अंतिम चरण में थियेटर भी बनाया जायेगा। इस दौरान बीडीओ के सीईओ श्री नीरज वशिष्ठ और स्थानीय जन-प्रतिनिधि उपस्थित थे।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश