Posted on 10 Nov, 2016 6:48 pm

उम्मीदवारों के प्रतिदिन खर्चे का ब्यौरा वेबसाइट पर प्रदर्शित होगा 

 

भोपाल : गुरूवार, नवम्बर 10, 2016, 18:32 IST
 

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर उप चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों के दिन-प्रतिदिन के खर्चों पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है। मध्यप्रदेश के शहडोल लोकसभा एवं नेपानगर विधानसभा उप चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों के प्रतिदिन व्यय संबंधी लेखे के रजिस्टर का निरीक्षण होगा। निरीक्षण के बाद रजिस्टर की स्केनिंग कर जनता की जानकारी के लिए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी और जिला निर्वाचन अधिकारी की वेबसाइट पर उसे अपलोड किया जायेगा। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय ने अनूपपुर और बुरहानपुर के कलेक्टर और जिला निर्वाचन अधिकारी तथा शहडोल संसदीय एवं नेपानगर विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफीसर को निर्वाचन व्यय निगरानी संबंधी निर्देशों का सख्ती से पालन करवाने के निर्देश दिये गये हैं।

भारत निर्वाचन आयोग के निर्वाचन व्यय निगरानी के निर्देशों में लड़ने वाले अभ्यर्थी द्वारा निर्वाचन व्यय के लेखे का निर्धारित रजिस्टर में दिन-प्रतिदिन के आधार पर रखरखाव किया जायेगा। रजिस्टर को निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान किसी भी समय निरीक्षण के लिये समर्थक दस्तावेजों सहित जिला निर्वाचन अधिकारी/रिटर्निग अधिकारी अथवा आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षकों या नामित किसी प्राधिकारी को उपलब्ध करवाने के निर्देश दिये हैं। निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थी को समर्थक दस्तावेजों सहित रजिस्टर 3 दिन में एक बार निरीक्षण के लिये उपलब्ध करवाना होगा।

निर्देशों में कहा गया है कि जिला निर्वाचन अधिकारी और निर्वाचन प्रेक्षक निरीक्षण की एक अनुसूची तैयार करेंगे। इसमें प्रत्येक अभ्यर्थी का लेखा प्रस्तुत करने का 3 दिन का चक्र इस तरह तैयार किया जाएगा कि प्रत्येक दिन संबंधित अधिकारी को निर्वाचन लड़ने वाले एक या अधिक अभ्यर्थी का लेखा संवीक्षा करने के लिये उपलब्ध कराया जाय। प्रत्येक निरीक्षण के बाद रिटर्निग अधिकारी के कार्यालय द्वारा निरीक्षण की तारीख तक दैनिक लेखा के रजिस्टर की स्केनिंग की जाएगी और जनता की जानकारी के लिए सीईओ/डीईओ की वेबसाईट पर उसे अपलोड किया जाएगा।

उप निर्वाचन से जुड़े अधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं कि मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी की वेबसाइट www.ceomadhaypradesh.nic.in के Election के अन्तर्गत Bye Election 2016 टेब पर क्लिक करने पर प्राप्त स्क्रीन पर URL:Day to Day Expenditure Report पर ओपन करते हुए निरीक्षणों के दिनांक अंकित किये जाए। प्रत्येक निरीक्षण के बाद रिटर्निग अधिकारी के कार्यालय द्वारा निरीक्षण की तारीख तक दैनिक लेखे की स्केनिंग कर अभ्यर्थीवार उसे यूआरएल पर आम-जन के लिये अपलोड किया जायें। अभ्यर्थी द्वारा लेखे प्रस्तुत करने के समय ही स्केनिंग की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। इसका उत्तरदायित्व जिला नोडल ऑफिसर, निर्वाचन व्यय की निगरानी का होगा। अपलोडिंग के लिए एनआईसी की इंटरनेट लाईन का उपयोग भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये हैं।

आम-जन के लिये मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी की वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ के Bye Election 2016 में 12- शहडोल (अ.ज.जा.) संसदीय क्षेत्र एवं 179-नेपानगर (अ.ज.जा.) विधानसभा क्षेत्र पर लिंक उपलब्ध करवाया गया है। इसे कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, कटनी एवं बुरहानपुर की वेबसाइट पर भी प्रदर्शित करने के निर्देश दिये गये हैं।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent