Posted on 02 May, 2018 3:27 pm

महिलाओं और बालक-बालिकाओं से जुड़े संवेदनशील मामलों में मीडिया की भूमिका और रिपोर्टिंग के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों को लेकर 03 मई को विश्व प्रेस दिवस के मौके पर बुरहानपुर में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया जायेगा। महिला बाल विकास मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इस कार्यशाला के चार सत्र होंगे, जिनमें महिलाओं और बच्चों के लिए स्वस्थ-सुरक्षित समाज के निर्माण में मीडिया की भूमिका तथा मीडिया, जन-प्रतिनिधि एवं प्रशासन के परस्पर संबंध और समझ विषय पर चर्चा होगी। कार्यशाला में महिलाओं एवं बच्चों से संबंधित कानूनों की जानकारी पर विशेष सत्र रखा गया है। यह कार्यशाला महिला बाल विकास विभाग तथा जनसम्पर्क विभाग के सहयोग से आयोजित की जा रही है।

मीडिया कार्यशाला में वरिष्ठ वीडियो जर्नलिस्ट श्री विनोद कश्यप, इंडिया टुडे के श्री राहुल नरोन्हा, इन्दौर के वरिष्ठ पत्रकार श्री प्रकाश हिन्दुस्तानी, भोपाल के वरिष्ठ पत्रकार श्री सोमदत्त शास्त्री, सुबह सवेरे के श्री अजय बोकिल, देशबंधु भोपाल की वरिष्ठ पत्रकार सुश्री रूबी सरकार तथा समागम पत्रिका के संपादक श्री मनोज कुमार और खण्डवा तथा बुरहानपुर के पत्रकार एक-दूसरे से से रूबरू होंगे। कार्यशाला में सांसद श्री नंदकुमार सिंह चौहान सहित बुरहानपुर के जन-प्रतिनिधि भी सम्मिलित होंगे।

उल्लेखनीय है कि सन् 1991 में यूनेस्को और संयुक्त राष्ट्र ने मिलकर अंतर्राष्ट्रीय पत्रकारिता स्वतंत्रता दिवस मनाने का निर्णय लिया था। इसका उद्देश्य प्रेस की स्वतंत्रता की महत्ता के बारे में जानकारी देना रहा है।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश