Posted on 09 Jan, 2017 8:15 pm

 

भोपाल : सोमवार, जनवरी 9, 2017, 17:55 IST

 

राज्य शासन द्वारा स्वामी विवेकानन्द जी के जन्म दिवस 12 जनवरी को प्रति वर्ष युवा दिवस के रूप में मनाए जाने का निर्णय लिया गया है। युवा दिवस के अवसर पर सभी शिक्षण संस्थाओं में सामूहिक सूर्य नमस्कार का आयोजन होगा। गत वर्ष की भांति इस वर्ष भी 12 जनवरी 2017 को युवा दिवस के उपलक्ष्य में जिले के सभी विद्यालयों में प्रातः 9.00 बजे से 10.30 बजे तक सामूहिक सूर्य नमस्कार का आयोजन किया जाएगा। सामूहिक सूर्य नमस्कार का आयोजन सभी संस्थाओं में एक साथ एक संकेत पर किया जायेगा । जिन संस्थाओं में मैदान नही है, वे अपने विद्यार्थियों हेतु निकटतम संस्था/मैदान में सामूहिक सूर्य नमस्कार का आयोजन करेंगे।

 

स्कूल शिक्षा विभाग ने संस्था प्रमुखों को निर्देशित किया गया है कि शिक्षण संस्थाओं में निर्धारित समय पर सूर्य नमस्कार किया जाये । इस आयोजन में कक्षा 6 टी से 12 वी तक के विद्यार्थियों को शामिल किया जाये । प्राथमिक शाला में कक्षा एक से पांचवीं तक के बच्चों को शामिल नही किया जाये, लेकिन वे दर्शकों के रूप में उपस्थित होगे। सामूहिक सूर्य नमस्कार कार्यक्रम के सीधे प्रसारण की व्यवस्था रेडियो के सभी प्रायमरी चैनल एवं विविध भारती से होगी । मुख्यमंत्री जी का प्री-रिकाडेंड संदेश कार्यक्रम प्रसारित किया जायेगा। सामूहिक सूर्य नमस्कार के पूरे समय तक प्रदेश के सभी आयोजन स्थलों पर रेडियो चलाए जाने की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है । संस्था प्राचार्य यह भी सुनिश्चित करेगें कि उनके आयोजन में मुख्य अतिथि, विशिष्ट अतिथि आवश्यक रूप से सम्मिलित हों । प्रतिदिन सूर्य नमस्कार करने से होने वाले लाभ से विद्यार्थियों, पालकों को भी अवगत कराया जाये । कार्यक्रम में कुल कितने बच्चों, अभिभावकों आदि ने भाग लिया है, की जानकारी निर्धारित प्रारूप में फोटोग्राफ सहित संकलित की जाकर जिला शिक्षा कार्यालय को भिजवाने के लिए निर्देशित किया गया है ।

युवा दिवस 12 जनवरी को शिक्षण संस्थाओं, महाविद्यालय, ग्राम पंचायत और आश्रम-शालाओं में सुबह 9 से 10.30 बजे तक सामूहिक सूर्य-नमस्कार होगा। सूर्य-नमस्कार के लिये सुबह 9 बजे सभी प्रतिभागी एकत्र होंगे। इसके बाद उदघोषक द्वारा कार्यक्रम की भूमिका की जानकारी दी जायेगी। सुबह 9.20 पर राष्ट्र गीत वन्दे-मातरम् का सामूहिक गायन होगा। सुबह 9.30 बजे मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का संदेश सुनवाया जायेगा। सुबह 9.45 से सूर्य-नमस्कार और प्राणायाम की शुरूआत की जायेगी। अंत में सुबह 10.30 बजे सभी प्रतिभागी का आभार माना जायेगा।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश