Posted on 01 Aug, 2016 4:54 pm

नवनियुक्त सहायक प्राध्यापकों के ओरिएंटेशन कार्यक्रम में तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री श्री जोशी 

भोपाल : सोमवार, अगस्त 1, 2016, 16:42 IST
 

विद्यार्थी को सिर्फ डिग्रीधारी नहीं रोजगार पाने लायक भी बनायें। तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), स्कूल एवं श्रम राज्य मंत्री श्री दीपक जोशी ने यह बात इंजीनियरिंग एवं पालीटेक्टिनक कॉलेज के नवनियुक्त सहायक प्राध्यापकों एवं व्याख्याताओं के ओरिएंटेशन कार्यक्रम में कही।

श्री जोशी ने कहा कि उपलब्ध संसाधनों में ही बेहतर परिणाम देने की चुनौती है। उन्होंने कहा कि टीम भावना से कार्य करेंगे तो सब काम सहजता से होंगे। श्री जोशी ने कहा कि प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के स्किल इंडिया अभियान से भी जुड़ें। जहाँ पदस्थापना हो वहाँ मन लगाकर कार्य करें। उन्होंने विभिन्न दृष्टांतों के माध्यम से शिक्षकों का महत्व बताया।

तकनीकी शिक्षा मंत्री ने शिक्षकों से रू-ब-रू चर्चा कर उनके विचार जाने। उन्होंने कहा कि रोजगारमूलक के साथ ही मूल्य आधारित शिक्षा दें। श्री जोशी ने कहा कि विभाग से हरसंभव सहयोग मिलेगा।

प्रमुख सचिव तकनीकी शिक्षा श्रीमती कल्पना श्रीवास्तव ने कहा कि नवनियुक्त शिक्षक विद्यार्थियों के जीवन में बड़ा परिवर्तन ला सकते हैं। उन्होंने कहा कि वरिष्ठ शिक्षकों के अनुभवों का लाभ लेकर अपनी दक्षता में निखार लायें।

संचालक तकनीकी शिक्षा डॉ. आशीष डोंगरे ने कहा कि शिक्षकों को एन.आई. टी.टी. आर. में 15 दिन का प्रशिक्षण दिलवाया जायेगा। उन्होंने बताया कि पालीटेक्टिक कॉलेज में 320 और इंजीनियरिंग कॉलेज में 50 सहायक प्राध्यापक/व्याख्याता की नियुक्ति की गयी है। इस दौरान एन.आई. टी.टी.आर. के श्री राजेश खंवायत एवं इंजीनियरिंग कॉलेजों के प्राचार्य उपस्थित थे।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश