Posted on 29 Jan, 2017 7:00 pm

 

राज्यपाल श्री कोहली से नेतृत्व विकास शिविर के छात्र-छात्राओं ने की भेंट 

 

भोपाल : रविवार, जनवरी 29, 2017, 18:45 IST

 

राज्यपाल श्री ओम प्रकाश कोहली ने कहा है कि सभी वर्गों के छात्र-छात्राएँ हमारे देश की ताकत हैं। बढ़ती बेरोजगारी को देखते हुए छात्र-छात्राओं को कौशल विकास की शिक्षा दिया जाना आवश्यक है। कौशल विकास से विद्यार्थी स्वयं रोजगार प्राप्त करने के साथ दूसरों को भी रोजगार देने का सामर्थ्य प्राप्त कर सकते हैं। राज्यपाल श्री कोहली ने यह बात आज राजभवन में उनसे भेंट करने आये नेतृत्व विकास शिविर में भाग ले रहे अनुसूचित जाति एवं अनूसूचित जनजाति के विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए कही। इस अवसर पर राज्यपाल के प्रमुख सचिव श्री अजय तिर्की और राज्यपाल के नवनियुक्त प्रमुख सचिव डॉ. एम. मोहन राव थे।

राज्यपाल श्री कोहली ने पूर्व राष्ट्रपति स्वर्गीय डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम का स्मरण करते हुए कहा कि वह बच्चों से बहुत प्यार करते थे। वह चाहते थे कि छात्र-छात्राएँ बड़ा बनने का सपना देखें क्योंकि उनमें ऊपर उठने की महत्वाकाँक्षाएँ हैं। सपनों के आधार पर जो भी परिस्थिति हमारे सामने आये उससे ऊपर उठकर अपना स्थान बनाएँ। राज्यपाल ने कहा कि आज हमारे देश और प्रदेश में बड़ी संख्या में सुविधाभोगी वर्ग से हटकर अनुसूचित जाति-जनजाति के छात्र-छात्राएँ संघर्ष का जीवन जी रहे हैं।

राज्यपाल श्री कोहली ने कहा कि प्रतिस्पर्धा के इस युग में विद्यार्थी तैयार हों। हमारे देश में जितने भी महापुरूष और विद्वान हुए हैं उन्होंने प्रतिस्पर्धा से ही बड़ा स्थान प्राप्त किया है। श्री कोहली ने महापुरूषों से प्रेरणा लेकर देश और समाज के विकास में भागीदारी निभाने का आव्हान किया।

प्रमुख सचिव अनुसूचित जाति कल्याण श्री अशोक कुमार शाह ने कहा कि शिविर में भाग लेने वाले विद्यार्थियों में बहुत क्षमताएँ हैं। आशा है कि शिविर से प्रेरणा और अनुभव प्राप्त कर यह अपने परिवार और समाज को सुखी और समृद्ध बनाने में रचनात्मक भूमिका निभा सकेंगे।

अंत में राज्यपाल श्री कोहली ने छात्र-छात्राओं को उपहार भेंट किये। अनुसूचित जनजाति कल्याण आयुक्त सुश्री दीपाली रस्तोगी ने आभार माना। इस अवसर पर छात्र-छात्राएँ, अभिभावक एवं शिक्षक मौजूद थे।

 

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश