Posted on 01 Apr, 2017 7:56 pm

भोपाल : शनिवार, अप्रैल 1, 2017, 18:34 IST
 

वित्त एवं वाणिज्यिक कर मंत्री श्री जयंत मलैया ने वर्ष 2016-17 में पंजीयन एवं मुद्रांक और वाणिज्यिक कर के अंतर्गत निर्धारित लक्ष्य से अधिक राजस्व प्राप्त करने पर प्रमुख सचिव श्री मनोज श्रीवास्तव, आयुक्त वाणिज्यिक कर श्री राघवेन्द्र सिंह एवं महानिरीक्षक पंजीयन एवं अधीक्षक मुद्रांक श्री शिवशेखर शुक्ला को बधाई दी है।

प्रदेश में वाणिज्यिक कर में निर्धारित लक्ष्य 26 हजार 585 करोड़ रुपये के विरुद्ध 26 हजार 590 करोड़ रुपये के राजस्व की प्राप्ति हुई है। विश्लेषण के बाद इस आय में और वृद्धि होगी। विभाग को 27 हजार करोड़ रुपये के राजस्व का अनुमान है। पंजीयन एवं मुद्रांक में वर्ष 2016-17 में 3800 करोड़ के लक्ष्य के विरूद्ध 4000 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त किया गया है। प्रदेश में दस्तावेजों के पंजीयन की प्रक्रिया का कम्प्यूटरीकरण किया गया है। ईज ऑफ डूइंग बिजनेस की कार्य-योजना में पंजीयन की प्रक्रिया को पारदर्शी बनाकर पक्षकारों के अधिकारों को और समृद्ध किया गया है।

जीएसटी प्रस्तावित नवीन कर प्रणाली की विभागीय तैयारी

मध्यप्रदेश में जीएसटी प्रस्तावित नवीन कर प्रणाली के क्रियान्वयन की विभागीय तैयारियाँ की जा रही हैं। जीएसटी ड्रॉफ्ट कानून की ट्रेनिंग विभाग के सभी अधिकारी-कर्मचारियों को दी जा चुकी है। प्रदेश के कुल 23 स्थान पर मेप आई.टी. के माध्यम से विभाग के अधिकारी और कर्मचारियों को जीएसटी सॉफ्टवेयर की ट्रेनिंग भी दी गयी है। प्रदेश में व्यवसायियों के जीएसटीएन के पोर्टल पर माइग्रेशन का कार्य भी किया जा रहा है। अब तक करीब 2 लाख से अधिक डीलर्स का माइग्रेशन का कार्य किया जा चुका है।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश