Posted on 07 Sep, 2016 3:19 pm

भोपाल : बुधवार, सितम्बर 7, 2016, 14:27 IST
 

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति, उपभोक्ता संरक्षण और श्रम मंत्री श्री ओमप्रकाश धुर्वे ने खाद्य विभाग खासतौर पर सार्वजनिक वितरण व्यवस्था की समीक्षा के दौरान विभाग के अधिकारियों से कहा कि कठिनाइयों को समझने राशन दुकान तक जाओं। उन्होंने कहा कि वह स्वयं गाँव-गाँव राशन दुकान जा रहे है। दफ्तरों में बैठकर अपेक्षित परिणाम नहीं दिये जा सकते।

श्री धुर्वे मंगलवार शाम मंत्रालय में खाद्य विभाग की समीक्षा कर रहे थे। देर शाम तक चली बैठक में प्रमुख सचिव श्री के.सी. गुप्ता,एम.डी. राज्य भंडार गृह निगम श्री अरूण पांडे और खाद्य आयुक्त श्री फैज अहमद किदवई मौजूद थे। राशन दुकान व्यवस्था को बताने अनूपपुर, सागर, विदिशा, डिण्डोरी, उमरिया के जिला फूड कन्ट्रोलर, पी.ओ.एस. मशीन सेवा प्रदाता और एन.आई.सी. के अधिकारी भी बैठक में मौजूद थे। मंत्री श्री ध्रुर्वे ने कहा कि उपभोक्ता की पात्रता नहीं तो उसको पात्रता पर्ची जनरेट क्यों की गई। उन्होंने कहा कि अब यह स्थिति नहीं होना चाहिए। पहले जारी की गई पात्रता पर्ची में उपभोक्ता पात्रता प्रमाणित करने का आधार कार्ड देता है, तो राशन दे और यदि उसे अपात्र घोषित किया गया है तो उसकी अपात्रता का कारण बताये। उन्होंने कहा कि मशीन में अभी अपात्रता के सभी कारण नहीं बताये जा रहे हैं, इसलिए उपभोक्ता भ्रमित हैं। अपात्र उपभोक्ताओं की सूची, जनपद, नगर निगम, नगर पंचायत और राशन दुकान को दी जाये।

मंत्री श्री धुर्वे ने मशीनों के बार-बार खराब होने और देर तक रिपेयर नहीं होने पर खासी नाराजगी जाहिर की। उन्होंने पी.ओ.एस. मशीन प्रदाता कम्पनी को स्पष्ट कर दिया कि आज की स्थिति में जितनी मशीन खराब है उतनी तत्काल नई उपलब्ध कराये। पर्याप्त संख्या में मशीन रिजर्व में रखे ताकि खराब होने पर तुरंत बदला जा सके। श्री धुर्वे ने कहा कि उपभोक्ता को समय पर राशन की उपलब्धता के लिये सभी जरूरी व्यवस्थाएँ करना होगी। श्री धुर्वे ने 2000 नई पी.ओ.एस. मशीन को इसी माह उपलब्ध कराकर रिजर्व की संख्या बढ़ाने के लिए कहा।

मंत्री धुर्वे ने नागरिक आपूर्ति निगम के लिए अनुबंधित ट्रांसपोर्टर्स द्वारा सोसायटी तक राशन पहुँचाने में कही-कही देरी की शिकायत को भी गंभीरता से लिया। श्री धुर्वे ने कहा कि उमरिया जिले की एक-दो सोसायटी में ट्रांसपोर्ट द्वारा समय पर राशन नहीं पहुँचाने और संबंधित ट्रांसपोटर्स द्वारा एक ही परिवहन वाहन को एक से अधिक जिलों में नियम विरुद्ध अनुबंधित कराने की शिकायत मिली है जिसकी जाँच कर संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाये।

मंत्री श्री धुर्वे ने नागरिक आपूर्ति निगम के प्रबंध संचालक को निर्देशित किया कि वेयर हाउस में गेहूँ, चावल आदि खाद्यान्न के खराब होने के कारणों को खोजे और भविष्य में ऐसा नहीं होने पर ध्यान दे। उन्होंने वेयर हाउस में रखे गये और निकाले गये खाद्यान्न की विस्तृत टीप देने को कहा। मंत्री श्री धुर्वे ने कहा कि खाद्यान्न गुणवत्ता के लिए जाँच अधिकारी जैसे पदों की प्रतीक्षा में क्वालिटी परखने का काम रोका नहीं जा सकता। गेहूँ चावल की फेयर क्वालिटी को सामान्य तौर पर भी परखा जा सकता है और मौजूदा कार्यरत अधिकारियों को यह जिम्मेदारी सौंपी जाये।

मंत्री श्री धुर्वे ने कहा कि पी.ओ.एस. मशीनों की ऑनलाइन राशन देने की व्यवस्था का मूल्यांकन करें। पिछले 6 माह के डाटा का विश्लेषण कर व्यवस्था में मिली कमियों को दूर किया जाये। उन्होंने कहा कि वे स्वयं ऑनलाइन व्यवस्था में प्रदेश में राशन वितरण व्यवस्था की रोजाना समीक्षा करेंगे। मंत्री श्री धुर्वे ने कहा कि पी.ओ.एस. मशीन खराब होने की कम्पलेन्ट करने का टोल फ्री और सामान्य फोन नम्बर राशन दुकान पर लिखवायें। मंत्री श्री धुर्वे ने कहा कि अधिकारी और व्यवस्था दोनों परिणामदायक चाहिए।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश 

Recent