Posted on 15 Sep, 2016 8:21 pm

 
विचार, नवाचार, निवेश और कार्यान्वयन समय की मांग : श्री वेंकैया नायडू 

क्षेत्रीय बाजार में मीडिया और मनोरंजन उद्योग के विकास के लिए अपार संभावनाएं : सूचना एवं प्रसारण मंत्री 

 

सूचना एवं प्रसारण मंत्री श्री एम. वेंकैया नायडू ने कहा है कि उपयुक्त प्लेटफॉर्मों जैसे कि भारत-अमेरिका आर्थिक शिखर सम्मेलन से राष्ट्र के समक्ष मौजूद अनेक चुनौतियों का सामना करने में सहायक अभिनव विचारों तथा रणनीतियों को विकसित करने में मदद मिलेगी। सरकार की प्रमुख योजनाएं जैसे कि मेक इन इंडियाकौशल भारतडिजिटल इंडिया और स्वच्छ भारत सभी हितधारकों के बीच सही माहौल बना रही हैं जिससे इन प्रमुख योजनाओं को सफल बनाना संभव है। मंत्री महोदय ने आज नई दिल्ली में 12वें भारत-अमेरिका आर्थिक शिखर सम्मेलन में उपस्थित प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए ये बातें कहीं।

   

श्री नायडू ने यह भी कहा कि दुनिया में युवा श्रमशक्ति‍ का सबसे बड़ा आधार भारत में ही है। इसके अलावा भारत में ही एक विस्तृत होता मध्यम वर्ग, जो सबसे बड़े उपभोक्ता बाजारों में से एक है और एक मजबूत एवं अच्छी तरह से कार्यरत लोकतांत्रिक प्रणाली के साथ-साथ सुधार समर्थक सरकार भी है जो भारत की विकास यात्रा में एक बदलाव की पटकथा लिख रही है। भारत में मजबूत मीडिया और मनोरंजन उद्योग का उल्‍लेख करते हुए श्री नायडू ने कहा कि इंटरनेट उपभोक्ताओं की बढ़ती संख्या के साथ ही भारतीय मीडिया और मनोरंजन उद्योग में कंटेंट तैयार करने वालोंक्यूरेटरविज्ञापनदाताओंएप डेवलपर्स और ऑनलाइन स्ट्रीमिंग कंपनियों के लिए अपार संभावनाएं नजर आने लगी हैं। उन्होंने यह भी कहा कि देश में मीडिया एवं मनोरंजन उद्योग के विकास के लिए क्षेत्रीय बाजारों में अपार संभावनाएं हैं और उपभोक्ताओं द्वारा कंटेंट की खपत अधिक से अधिक स्थानीय होती जा रही है।

शहरी विकास के क्षेत्र में की गई पहलों का उल्‍लेख करते हुए मंत्री महोदय ने कहा कि स्मार्ट सिटी मिशन कायाकल्प एवं शहरी बदलाव के लिए अटल मिशन (अमृत)बुनियादी ढांचे के विकास के जरिए विरासत कायाकल्प एवं संवर्धन योजना (हृदय) और स्वच्छ भारत मिशन सभी शहरी नवजागरण के सिद्धांतों जैसे कि उच्चतम वैचारिक स्तर तक कार्य करने वाले दृष्टिकोणस्थानीय निकायों को स्वायत्तता और परियोजना आधारित दृष्टिकोण से क्षेत्र आधारित दृष्टिकोण की ओर उन्‍मुखीकरण पर आधारित हैं।

 

Courtesy – Press Information Bureau, Government of India

Recent