Posted on 09 Jun, 2017 4:16 pm

भोपाल : शुक्रवार, जून 9, 2017, 15:50 IST
 

लोक निर्माण और विधि-विधायी मंत्री श्री रामपाल सिंह ने लोक निर्माण विभाग के मैदानी अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वर्षा ऋतु के दौरान सड़क, भवन, पुलों के रख-रखाव पर विशेष ध्यान दे। सभी सड़कों का निरीक्षण कर उनमें पेंच रिपेयर का कार्य विभागीय गैंग द्वारा वर्षा ऋतु के पहले अनिवार्य रूप से करवाये। सभी सड़कों एवं बड़े पुलों का सूक्ष्म निरीक्षण कर लिया जाये। बहुत जरूरी सुघार कार्य वर्षा ऋतु के पहले कर लिये जाये। यह भी सुनिश्चित किया जाये कि वर्षा काल के दौरान मार्गों पर यातायात बाधित न हो।

श्री सिंह ने निर्देश में कहा कि परफार्मेंस गारंटी में आने वाले सभी मार्गों का निरीक्षण कर जानकारी शीघ्र भिजवाए। इस गारंटी में आने वाले कार्यों की समुचित मरम्मत संबंधित ठेकेदार से अनुबंधानुसार करवा ली जाये। यह भी सुनिश्चित किया जाये कि ठेकेदार वर्षा ऋतु के पहले सड़क की मरम्मत की आवश्यक सामग्री एकत्र कर ले जिससे वर्षा ऋतु में भी सड़क संधारण सुचारु रूप से किया जा सके। यदि ठेकेदार द्वारा परफार्मेंस गारंटी के अनुरूप सुधार कार्य नहीं करता है तो उसके विरुद्ध अनुबंधानुसार कार्रवाई करते हुए सड़क में आवश्यक सुधार कार्य करवाया जाये। ऐसे ठेकेदार के विरुद्ध पंजीयन नियम के अन्तर्गत भी कार्रवाई की जाये। वर्षा काल के पहले सड़कों की मरम्मत के लिए आवश्यक सामग्री पर्याप्त मात्रा में क्रय कर सुरक्षित स्थान पर एकत्रित कर ली जाये।

लोक निर्माण मंत्री ने कहा है कि विद्युत यांत्रिकी विंग के पास उपलब्ध ट्रक, रोलर, ट्रेक्टर आदि की आवश्यक मरम्मत करवा ली जाये। विद्युत-सिविल ईकाई समन्वय स्थापित कर संयुक्त रूप से व्यवस्था कर लें। प्रत्येक जिले में लोक निर्माण विभाग के अधीन जलमग्‍नीय पुलों एवं टपरों को चिन्हित कर उनकी सूची कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक एवं प्रमुख अभियंता को उपलब्ध करवायी जाये। विभागीय अमला जलमग्‍नीय पुलों पर बाढ़ का पानी होने पर यातायात रोकने के संबंध में जिला प्रशासन एवं पुलिस अधीक्षक से समन्वय बनाए। पुल पर पानी होने की स्थिति में पुल पर से यातायात रोक दिया जाए। जलमग्‍नीय पुलों एवं रपटों को चिन्हित कर उसी पर यातायात की सुरक्षा के उपाय किए जाए। उन्होंने कहा कि जहाँ आवश्यक हो वहाँ मैदानी अमला ड्राप गेट लगाये।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश