Posted on 01 Jan, 2017 11:14 am

भोपाल : शनिवार, दिसम्बर 31, 2016, 21:38 IST

 

जनवरी-2016

 

  • मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने नये वर्ष की शुरूआत प्रशासनिक काम-काज से की। उन्होंने 4 जनवरी से विभिन्न विभाग के काम-काज की समीक्षा करते हुए महत्वपूर्ण निर्देश दिये। बैठक में उन्होंने कहा कि घटिया निर्माण कार्यों की फोटो खींचकर ग्रामीण सीधे मुख्यमंत्री को भेज सकते हैं। समीक्षा के दौरान ही उन्होंने मध्यम वर्ग आयोग का गठन करने को कहा। राजस्व न्यायालय ऑनलाइन करने, खसरों की नकल ऑनलाइन मिलने, पर्यटन-केन्द्रों को जोड़ने वाली सड़कों को बनाने, जन-जातीय समुदाय में नेतृत्व विकास के लिये सामुदायिक नेतृत्व विकास योजना लागू करने, अनुसूचित-जाति वर्ग के समग्र विकास का रोड-मेप बनाने, शासकीय भवनों में एलईडी लाइट का उपयोग करने, विमुक्त, घुमक्कड़ और अर्द्ध-घुमक्कड़ जातियों का विस्तृत सर्वे कर उनकी पंचायत करने, भोपाल के आईटीआई को विश्व-स्तरीय बनाने, शासकीय खरीदी में अनुसूचित जाति-जनजाति के उद्यमियों से 30 प्रतिशत खरीदी अनिवार्य करने और शासकीय स्कूलों में विद्युत व्यवस्था के लिये मुख्यमंत्री शाला ज्योति योजना शुरू करने जैसे महत्वपूर्ण निर्णय लिये।

  • स्वामी विवेकानंद जयंती 12 जनवरी को प्रदेश के सभी स्कूल में 60 लाख से अधिक विद्यार्थी ने सूर्य-नमस्कार किया।

  • भारत सरकार ने 28 जनवरी को प्रथम चरण में देश के 20 शहर का स्मार्ट-सिटी के रूप में चयन किया। इसमें सर्वाधिक 3 शहर भोपाल, इंदौर और जबलपुर मध्यप्रदेश के रहे। बाद में ग्वालियर, सतना, उज्जैन और सागर का भी स्मार्ट-सिटी के रूप में चयन किया गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्मार्ट-सिटी के निर्माण में गरीबों के कल्याण का भी पूरा ध्यान रखा जायेगा।

  • 11 जनवरी को मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई उद्योग संवर्धन समिति की बैठक में पीथमपुर में 3000 करोड़ के पूँजी निवेश से डिफेंस पार्क की स्थापना और भोपाल में 1250 करोड़ लागत के एयरो स्पेस पार्क को मँजूरी दी गयी।

  • मुख्यमंत्री की घोषणा के पालन में चित्रकूट के महात्मा गांधी ग्रामोद्योग विश्वविद्यालय में मुख्यमंत्री सामुदायिक नेतृत्व क्षमता विकास पाठ्यक्रम की शुरूआत हुई।

  • उज्जैन में धार्मिक आस्था के महाकुंभ सिंहस्थ के आयोजन की तैयारियाँ शुरू हुईं। छह सेटेलाइट टाउन बनाने, क्षिप्रा का शुद्धिकरण अभियान, चाइल्ड और दिव्यांग फ्रेण्डली सिंहस्थ की व्यवस्थाएँ बनाने, सभी घाटों को साफ और सुसज्जित करने और सिंहस्थ की जानकारी देने के लिये मोबाइल एप की शुरूआत की गयी।

  • भारत सरकार ने मध्यप्रदेश को लगातार कुल खाद्यान्न उत्पादन में चौथी बार कृषि कर्मण अवार्ड दिया। इससे पहले वर्ष 2011-12, 2012-13 और 2013-14 में भी प्रदेश को कृषि कर्मण अवार्ड प्राप्त हुआ।

  • प्रधानमंत्री सिंचाई योजना प्रदेश के सभी 51 जिले में लागू करने का निर्णय।

  • वर्ष 2015 में अल्प-वर्षा से हुई फसल हानि पर किसानों को करीब 3,707 करोड़ की राहत राशि वितरित की गयी।

  • मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने 30 जनवरी को भोपाल में ज्ञानोदय दिवस पर हर जिले में ज्ञानोदय विद्यालय खोलने की घोषणा की।

  • मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 'विकास का प्रकाश अंतिम व्यक्ति तक कैसे पहुँचे'' विषय पर सिंगापुर में व्याख्यान देने के लिये 11 जनवरी को रवाना हुए। निवेश बढ़ाने पर बिजनेस सेमीनार में भी भाग लिया। यात्रा के दौरान शहरी नियोजन, कौशल विकास, ग्रीन एनर्जी एवं खाद्य प्र-संस्करण के क्षेत्र में एमओयू भी हस्ताक्षरित हुए।

  • मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को सिंगापुर में 13 जनवरी को विकास के लिये जरूरी नेतृत्व प्रदान करने पर सिंगापुर की प्रतिष्ठापूर्ण ली क्वान यू एक्सचेंज फैलोशिप से सम्मानित किया गया।

  • भारत सरकार के कार्मिक, प्रशासनिक सुधार मंत्रालय ने मध्यप्रदेश को ई-गवर्नेंस के क्षेत्र में नवाचार एवं उत्कृष्ट कार्य के लिये वर्ष 2015-16 में बनाये गये समग्र पोर्टल के लिये ई-गवर्नेंस का राष्ट्रीय पुरस्कार दिया।

  • 25 जनवरी को इंदौर प्रदेश का पहला एवं देश का दूसरा खुले में शौच से मुक्त होने वाला जिला बना।

  • प्राथमिक शालाओं में जन-सहयोग से और अधिक शैक्षणिक सुविधाएँ बढ़ाने के लिये 'प्रणाम पाठशाला'' कार्यक्रम के संचालन का फैसला।

  • मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने मैहर जिला सतना में वाराणसी की संत रविदास जन्म-स्थली को तीर्थ-दर्शन योजना में शामिल करने की घोषणा की।

  • मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश को चौथी बार खाद्यान्न उत्पादन में शानदार प्रगति के लिये भारत सरकार का प्रतिष्ठित कृषि कर्मण पुरस्कार मिलने पर मुख्यमंत्री निवास पर किसान सम्मान समारोह में किसानों और मैदानी अधिकारी-कर्मचारियों का सम्मान किया। समारोह में प्रगतिशील किसानों का सलाहकार मण्डल बनाने की घोषणा हुई।

 

फरवरी-2016

 

  • मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल में 7 फरवरी को तेंदूपत्ता संग्राहकों और वन समितियों के महा-सम्मेलन में तेंदपूत्ता संग्रहण दर 950 से बढ़ाकर 1250 रुपये प्रति मानक बोरा करने की घोषणा की। सम्मेलन में वन अकादमी खोलने की भी घोषणा की गयी।

  • मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने 17 फरवरी को मुम्बई में मेक इन इण्डिया वीक में मध्यप्रदेश में निवेश के लिये 'एक मेज'' व्यवस्था लागू करने की जानकारी दी।

  • मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने त्रि-स्तरीय पंचायत राज संस्थाओं को सशक्त बनाने के लिये प्रशासनिक, वित्तीय और राजस्व संबंधी अधिकार देने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया। अब जिला पंचायत को 2 करोड़ और जनपद पंचायत को सीधे मिलेंगे एक करोड़ रुपये। सरपंच को एक बार में आकस्मिक व्यय के लिये मिलेंगे 10 हजार रुपये। राजस्व संबंधी मामलों में भी व्यापक अधिकार देने की घोषणा हुई।

  • मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने होशंगाबाद जिले के विकासखण्ड केसला के ग्राम सुखतवा में नर्मदा महिला संघ के 14वें अधिवेशन में शासकीय योजनाओं में बनने वाले आवासों में पहले महिला का नाम लिखे जाने की घोषणा की।

  • मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने अनूपपुर में शबरी महाकुंभ में विज्ञान संकाय में अच्छे अंक लाने वाले जन-जातीय वर्ग के विद्यार्थियों को 50 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि देने, शबरी माता के नाम से कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू करने, सफल आदिवासी युवा उद्यमियों को 5 लाख रुपये का टंट्या भील पुरस्कार देने, अमरकंटक में शबरी माता की प्रतिमा की स्थापना और मैहर में शबरी माता आश्रम बनाने की घोषणाएँ की।

  • मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने ग्वालियर में 27 फरवरी को महात्मा ज्योतिबा फुले की मूर्ति के अनावरण समारोह में सावित्री बाई फुले स्व-सहायता समूह गठित करने की घोषणा की।

  • मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में खण्डवा जिले के हनुवंतिया में विकसित पर्यटन-स्थल पर 2 फरवरी को नर्मदा क्वीन क्रूज में मंत्री-मण्डल की बैठक हुई। बैठक में पर्यटन केबिनेट बनाने, मुख्य सचिव की अध्यक्षता में हेरीटेज भवन अनुषांगिक भूमि के चिन्हांकन और चयन के लिये कमेटी के गठन और पर्यटन विभाग को आवंटित भूमि नीलामी निवर्तन नीति-2008 में संशोधन करने के निर्णय हुए। मुख्यमंत्री ने हनुवंतिया में ही वन एवं राजस्व क्षेत्रों में पर्यटन-केन्द्रों के विकास, वाइल्ड लाइफ पर्यटन को बढ़ावा, बीहड़ क्षेत्रों में पर्यटन संभावनाओं के विकास, मार्केटिंग और ब्राण्डिंग के लिये हनुवंतिया टापू की तरह अन्य स्थलों का विकास करने की घोषणा की।

  • मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान और केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री श्री वैंकेया नायडू ने 12 फरवरी को खण्डवा जिले के हनुवंतिया में पहले जल महोत्सव का किया शुभारंभ। हनुवंतिया में पर्यटकों की सुविधा के लिये हवाई-पट्टी बनाने की और ओंकारेश्वर से हनुवंतिया तक जल-मार्ग विकसित करने की घोषणा की।

  • प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 18 फरवरी को सीहोर जिले के शेरपुर में राष्ट्रीय प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का शुभारंभ किया। श्री मोदी ने कहा कि मध्यप्रदेश की कृषि क्षेत्र की उपलब्धियों को देखते हुए योजना का मध्यप्रदेश से शुभारंभ करने का निर्णय लिया गया। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने किसानों की बड़ी आमसभा में वर्ष 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने का संकल्प लेने का आव्हान किया। श्री मोदी ने एक और महत्वपूर्ण घोषणा की कि परम्परागत कृषि के साथ आधुनिक तकनीकी का उपयोग करने और किसानों की आर्थिक स्थिति बेहतर बनाने के लिये राष्ट्रीय कृषि बाजार का प्लेटफार्म विकसित कर देश की 550 से अधिक मण्डी को नेटवर्क से जोड़ा जायेगा। यह शुरूआत 14 अप्रैल को बाबा साहेब अम्बेडकर की जयंती से की जायेगी। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री को वर्ष 2013-14 के लिये मिले सबसे बड़े कृषि कर्मण अवार्ड की ट्रॉफी भी भेंट की।

  • प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के बरेली में किसान-कल्याण रैली में कहा कि मध्यप्रदेश ने कृषि के क्षेत्र में उल्लेखनीय प्रगति की है। प्रदेश के किसानों ने कृषि के क्षेत्र में देश में नेतृत्व करने की ताकत दिखायी है। अगर मध्यप्रदेश के किसान और वहाँ के मुख्यमंत्री इतने कम समय में इतना अच्छा परिणाम ला सकते हैं, तो हिन्दुस्तान की सभी राज्य सरकार ऐसे कदम उठा लें, तो परिणाम और परिवर्तन आ सकता है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने नयी-नयी योजनाएँ बनायी हैं।

  • हरियाणा के खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री श्री करणदेव कम्बोज ने 19 फरवरी को उज्जैन के पास ग्राम मानपुरा में अडानी ग्रुप द्वारा स्थापित स्टील सायलो प्लांट का अवलोकन कर कहा कि मध्यप्रदेश में समर्थन मूल्य पर गेहूँ खरीदी की व्यवस्था और ई-उपार्जन की नीति सराहनीय है।

  • देश और विदेश में बहु-प्रशंसनीय लाड़ली लक्ष्मी योजना को राजस्थान में लागू करने के लिये वहाँ के एक दल ने योजना का अध्ययन किया।

  • शैक्षणिक सुधार के लिये मण्डला जिले में लागू नवाचार ज्ञानार्जन प्रोजेक्ट को देश के सर्वश्रेष्ठ 24 प्रयास की सफलता की पत्रिका में शामिल किया गया- प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में देश के चयनित नवाचारों के संबंध में प्राइम मिनिस्टर रूरल डेव्हलपमेंट फैलोज से वार्ता 8 फरवरी को नई दिल्ली में हुई सम्पन्न। ज्ञानार्जन प्रोजेक्ट से मण्डला जिले में 17 अनुसूचित-जनजाति के बच्चों का वर्ष 2014-15 में जेईई के जरिये इंजीनियरिंग में चयन हुआ था।

  • मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने पौध-रोपण में वर्ल्ड रिकार्ड में मध्यप्रदेश का नाम दर्ज करवाने में विशेष योगदान के लिये अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक श्री वाय. सत्यम सहित 7 वन अधिकारी को स्वर्ण-पदक और प्रशस्ति-पत्र से 9 फरवरी को भोपाल में तेंदूपत्ता संग्राहकों और वन समितियों के महा-सम्मेलन में सम्मानित किया।

 

मार्च-2016

 

  • इंस्पायर्ड अवार्ड योजना में जापान के सकूरा एक्सचेंज प्रोग्राम में मध्यप्रदेश से एक व्याख्याता और 4 विद्यार्थी का चयन।

  • उज्जैन में प्रभारी मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में 5 विभाग के प्रमुख सचिव के साथ हुई बैठक में सिंहस्थ में 13 अखाड़ों को 50 किलोवॉट और साधु-संतों को 30 किलोवॉट बिजली नि:शुल्क देने का निर्णय लिया गया।

  • प्रदेश में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम लागू होने के बाद सार्वजनिक वितरण प्रणाली में 42 लाख नये परिवार के लगभग एक करोड़ 90 लाख सदस्य को एक रुपये प्रति किलोग्राम खाद्यान्न और एक रुपये प्रति किलो की दर पर नमक का प्रदाय शुरू हुआ।

  • अप्रैल माह में होने वाले सिंहस्थ के लिये की जा रही तैयारियों और व्यवस्थाओं की अखिल भारतीय श्रीपंच रामानंदीय निर्वाणी अखाड़ा तथा श्री शंभू अटल अखाड़ा के महंत श्री प्रेम गिरि और श्री दिग्विजय दास ने सराहना की। श्री पंच अग्नि अखाड़ा उज्जैन के कुंभ प्रभारी श्री महंत सुदामा नंद ब्रह्मचारी लाल बाबा ने कहा कि गुणवत्तापूर्ण निर्माण कार्यों से उज्जैन स्मार्ट-सिटी बन गया है। सिंहस्थ के लिये उज्जैन में पहली बार विश्व-स्तरीय पार्किंग व्यवस्था की गयी।

  • मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में विधवा विवाह को भी शामिल करने और इसके लिये दो लाख रुपये स्वीकृत करने तथा प्रत्येक जिले में उषा किरण केन्द्र खोलने की घोषणा की।

  • प्रदेश में ओला-वृष्टि से किसानों पर आयी आपदा पर मुख्यमंत्री ने सभी प्रभावित क्षेत्र का दौरा किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि कीट प्रकोप से प्रभावित किसानों की बेटियों का विवाह भी सरकार करवायेगी।

  • मुख्यमंत्री श्री चौहान ने भोपाल में एक समारोह में कहा कि कौशल सम्पन्न नवाचारी युवाओं को कम्पनी बनाने के लिये 100 करोड़ रुपये का वेंचर केपिटल फण्ड बनाया जायेगा।

 

अप्रैल-2016

 

  • प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने ग्रामीण क्षेत्र की 8 सेवा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने पर राष्ट्रीय पंचायत दिवस पर झारखण्ड के जमशेदपुर में डिण्डोरी जिले की जनपद पंचायत को सशक्तिकरण पुरस्कार से नवाजा। समारोह में प्रधानमंत्री ने ग्रामीण विकास में श्रेष्ठ कार्यों के लिये मध्यप्रदेश को पहला पुरस्कार दिया। समारोह में प्रदेश के 14 गाँव, दो जिला और दो जनपद पंचायत को पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार दिये गये। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने प्रदेश के 89 विकासखण्ड को अनुसूचित विकासखण्ड में पेसा एक्ट के उत्कृष्ट क्रियान्वयन के लिये पुरस्कृत किया।

  • मध्यप्रदेश देश में नवकरणीय ऊर्जा परियोजना की स्थापना में देश में पहले स्थान पर पहुँचा। इन परियोजनाओं में 10 हजार करोड़ का निवेश हुआ।

  • केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री श्री वैंकेया नायडू ने मध्यप्रदेश के पुलिस हाउसिंग कॉर्पोरेशन को आवास निर्माण के क्षेत्र में श्रेष्ठ कार्य, विशेषकर गुणवत्तापूर्ण रूपांकन और निर्माण के लिये पुरस्कृत किया।

  • वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की सुविधा का उपयोग करने में मध्यप्रदेश देश के अग्रणी राज्यों में शामिल हुआ।

  • राजस्व मण्डल में चल रहे प्रकरणों की सूची, पारित आदेश और अधिनियम आदि की जानकारी मोबाइल एप पर उपलब्ध होगी।

  • मध्यप्रदेश के इतिहास में वर्ष 2015-16 में सर्वाधिक खनिज राजस्व रुपये 3,611 करोड़ प्राप्त हुआ।

  • इंदौर में 8 अप्रैल को हुई तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय बेम्बू समिट के शुभारंभ पर मुख्यमंत्री ने मध्यप्रदेश को बेम्बू केपिटल बनाने की घोषणा की।

  • 5 अप्रैल को सिंहस्थ उज्जैन में श्री पंचदशनाम जूना अखाड़े की पहली पेशवाई में मुख्यमंत्री श्री चौहान सपत्नीक शामिल हुए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने उज्जैन में अखाड़ों के साधु-संतों से आशीर्वाद लिया और सिंहस्थ महाकुंभ की व्यवस्थाओं की जानकारी ली। महामण्डलेश्वर स्वामी महेश्वरानंद जी ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने सिंहस्थ के कार्यों और व्यवस्थाओं में व्यक्तिगत रुचि लेकर काफी अच्छे कार्य करवाये हैं।

  • सिंहस्थ महाकुंभ में 22 अप्रैल को पहले शाही स्नान के साथ हुआ सिंहस्थ का आगाज। सभी अखाड़े हुए स्नान में शामिल। स्नान में 18 लाख लोगों ने लगायी आस्था की डुबकियाँ। सिंहस्थ में व्यवस्थाओं को लेकर महामण्डलेश्वर अवधेशानंद गिरि ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान अच्छे प्रशासक ही नहीं, उपासक भी हैं। आध्यात्मिक संत श्री मुरारी बाबू ने कहा कि मुख्यमंत्री सहज और सरल स्वभाव के धनी हैं। गायत्री परिवार ने भी बेहतर व्यवस्थाओं के लिये मुख्यमंत्री की सराहना की।

  • सिंहस्थ मोबाइल एप को 15 हजार से अधिक श्रद्धालु ने किया डाउनलोड।

  • प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 14 अप्रैल को इंदौर जिले के महू में बाबा साहेब डॉ. अम्बेडकर की जयंती पर हुए शामिल। ग्रामोदय से भारत उदय अभियान की शुरूआत की। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने समारोह में किसानों की आय दोगुनी करने के लिये सबसे पहले रोड-मेप बनाने पर प्रदेश को बधाई दी। उन्होंने बाबा साहेब के जन्म-स्थान के भव्य और गरिमापूर्ण विकास की सराहना की।

  • मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान और केन्द्रीय ऊर्जा राज्य मंत्री श्री पीयूष गोयल ने भोपाल में मुख्यमंत्री निवास में प्रधानमंत्री उजाला योजना का किया शुभारंभ।

  • मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने विदिशा में सपत्नीक धर्मपुत्री सौभाग्यकांक्षिणी रिंकी का किया कन्यादान।

  • उज्जैन सिंहस्थ में बने 4 वर्ल्ड रिकार्ड। एक ही स्थान पर एक साथ 5595 लोगों द्वारा सफाई कर 'मोस्ट नम्बर ऑफ पीपुल्स स्वीपिंग वर्ल्ड रिकार्ड'', 21 मई को शाही स्नान में किसी एक नदी पर सर्वाधिक संख्या में लोगों द्वारा एक ही दिन में किये गये स्नान का वर्ल्ड रिकार्ड, पंचक्रोशी यात्रा के दौरान किसी एक धार्मिक समूह द्वारा 13 लाख से अधिक की संख्या में 118 किलोमीटर लम्बी यात्रा करने का वर्ल्ड रिकार्ड तथा सर्वाधिक संख्या में किसी एक स्थान पर वाई-फाई द्वारा मुफ्त इंटरनेट सुविधा प्राप्त करने का रिकार्ड शामिल है।

 

मई-2016

 

  • केन्द्रीय श्रम मंत्री श्री बंडारू दत्तात्रेय ने श्रमिक दिवस पर दिल्ली में मध्यप्रदेश में श्रम कानून में किये गये कानून की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि 20 श्रम कानून में संशोधन कर इन्हें निवेशक और श्रमिक हितैषी बनाया गया।

  • राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष सुश्री ललिता कुमारमंगलम ने 3 मई को भोपाल प्रवास के दौरान मध्यप्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं को सशक्त बनाने के लिये किये जा रहे प्रयासों की सराहना की।

  • मुख्यमंत्री श्री चौहान ने भोपाल में अनुसूचित-जाति कन्या छात्रावास के भवन पूजन कार्यक्रम में कहा कि अनुसूचित-जाति और जनजाति के गैर-आयकरदाताओं को एक रुपये किलो गेहूँ, चावल और नमक देने वाला मध्यप्रदेश देश का पहला राज्य है।

  • मुख्यमंत्री श्री चौहान सिंहस्थ के दौरान आये आँधी-तूफान के बाद उत्पन्न स्थिति का जायजा लेने 7 मई को अर्द्धरात्रि पहुँचे रामघाट। दूसरे दिन धूप में व्यवस्था बहाल करने में की हिस्सेदारी। साधु-संत हुए द्रवित। मुख्यमंत्री ने आम आदमी की तरह शिविर में फावड़ा चलाया, तगाड़ी उठायी और खड़ा किया टेंट। रातभर घूमकर श्रद्धालुओं से मिले और स्वयं केतली लेकर पिलायी चाय।दिवंगत श्रद्धालुओं के परिजनों को दी 5-5 लाख की आर्थिक सहायता।

  • सिंहस्थ में 9 मई को अक्षुण्ण परम्पराओं के साथ हुआ द्वितीय शाही स्नान।

  • मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने नई दिल्ली में सूखा प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों की बैठक के बाद प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात कर बताया कि 61 लाख सूखा प्रभावित किसानों को राज्य सरकार ने 4664 करोड़ की राहत वितरित की। यह राहत मध्यप्रदेश के इतिहास की सबसे ज्यादा है।

  • उज्जैन में सिंहस्थ के दौरान आँधी-तूफान-व्यवस्थाएँ हुईं फिर से बहाल।

  • सिंहस्थ के दौरान निनौरा में 12 मई को आरएसएस सरसंघ चालक श्री मोहन भागवत ने अंतर्राष्ट्रीय विचार महाकुंभ का किया शुभारंभ। विभिन्न सत्र में महत्वपूर्ण विषयों पर हुआ गहन विचार-विमर्श। शक्ति कुंभ सत्र में वक्ताओं ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार महिलाओं के प्रति संवेदनशील है। वैचारिक महाकुंभ में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने घोषणा की कि बेटियों के प्रति बराबर का भाव पैदा करने वाले पाठ्यक्रम बनेंगे।

  • प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और श्रीलंका के राष्ट्रपति श्री मैत्रीपाल सिरिसेना ने निनौरा में हुए अंतर्राष्ट्रीय वैचारिक महाकुंभ में 14 मई को सिंहस्थ-2016 का सार्वभौम अमृत संदेश जारी किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि समाज को दिशा देने हर वर्ष एक सप्ताह के विचार कुंभ करे संत समाज। महाकुंभ में 68 देश के प्रतिनिधियों ने शिरकत की।

  • मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने निनौरा में जारी सार्वभौम संदेश के क्रियान्वयन के लिये 16 मई को भोपाल में की बैठक। संदेश के क्रियान्वयन पर तुरंत अमल करने के दिये निर्देश।

  • शनिधाम ट्रस्ट के महामण्डलेश्वर परमहंस दाती महाराज ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार बालिकाओं के प्रति संवेदनशीलता से काम कर रही है।

  • ग्रामोदय से भारत उदय अभियान में तैयार हुआ कृषि का वार्षिक प्लान-पूरे अभियान में 19 लाख किसान ने भाग लिया।

  • मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने स्मार्ट-सिटी नार्थ टी.टी. नगर क्षेत्र में बनाने की घोषणा कर प्रस्तावित स्थल का निरीक्षण किया।

  • उज्जैन में दो-दिवसीय चौथी अंतर्राष्ट्रीय योग विज्ञान कॉन्फ्रेंस 18 और 19 मई को हुई।

  • मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने स्वामी अवधेशानंदजी की कथा में घोषणा की कि प्रदेश में विज्ञान, इतिहास और संस्कृति के साथ नैतिक शिक्षा पर केन्द्रित शिक्षा पद्धति अपनायी जायेगी।

  • उज्जैन में स्वामी हर्षानंद ने आनंद मंत्रालय के गठन की घोषणा का किया स्वागत।

  • मुख्यमंत्री ने अंतिम शाही स्नान में 21 मई को लगायी मोक्षदायिनी क्षिप्रा में डुबकी।

  • राज्य शासन ने वन्य-जीव से होने वाली क्षतिपूर्ति की राशि डेढ़ लाख से बढ़ाकर 4 लाख की।

  • मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने उज्जैन में 29 मई को सिंहस्थ के लिये अपनी जमीन उपलब्ध करवाने वाले किसानों का किया सम्मान।

  • मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने 31 मई को ग्रामोदय से भारत उदय अभियान की समीक्षा में घोषणा की कि हर साल चलेगा ग्रामोदय अभियान।

 

जून-2016

 

  • केन्द्रीय मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर ने मध्यप्रदेश में संयुक्त वन प्रबंधन कार्यों की सराहना की।

  • मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 18 जून को 5 दिवसीय चीन यात्रा के लिए रवाना हुए। यात्रा के दौरान चीन की प्रमुख कम्पनियों ने मध्यप्रदेश में निवेश करने में रूचि दिखाई। चीन के प्रमुख नेताओं ने मध्यप्रदेश के विकास की रणनीति की सराहना की।

  • नेशनल कॅरियर सर्विस पोर्टल से लिंक होने वाला देश का पहला राज्य बना मध्यप्रदेश।

  • मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल के 100 साल पुराने ऐतिहासिक भवन मिन्टो हॉल का कन्वेंशन सेन्टर के रूप में जीर्णोद्धार कार्य का शुभारंभ किया।

  • राज्य शासन द्वारा सतही जल-स्त्रोत पर आधारित 47 समूह जल प्रदाय परियोजना को प्रशासकीय स्वीकृति दी गई। अब एक करोड़ 47 लाख ग्रामीण आबादी को नल से मिलेगा जल। प्रतिदिन प्रति व्यक्ति 70 लीटर जल प्रदाय किया जायेगा।

  • मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेश में प्याज के दाम गिरने पर 6 रुपये किलो पर प्याज खरीदने का लिया निर्णय।

  • मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में नर्मदा नियंत्रण मंडल की बैठक में निमाड़ अंचल के लिये 57 हजार हेक्टेयर सिंचाई क्षमता की 1300 करोड़ लागत की दो महत्वपूर्ण परियोजना स्वीकृत।

 

जुलाई-2016

 

  • मध्यप्रदेश को नई दिल्ली में लोकसभा अध्यक्ष श्रीमती सुमित्रा महाजन एवं केन्द्रीय पर्यटन और संस्कृति राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री महेश शर्मा ने सर्वश्रेष्ठ पर्यटन स्टेट का राष्ट्रीय अवार्ड प्रदान किया। राज्य को 5 अन्य प्रतिष्ठित अवार्ड भी मिले।

  • 15 जुलाई को मंत्री-मंडल की बैठक में प्रदेश में पृथक आनन्द विभाग गठित करने का निर्णय।

  • मुख्यमंत्री श्री चौहान ने भारी बारिश से राजधानी भोपाल में प्रभावित बस्तियों का 9 जुलाई को अवलोकन किया।

  • वृहद परियोजना नियंत्रण मंडल की बैठक में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने दो सिंचाई परियोजनाओं को दी स्वीकृति। परियोजनाओं से 96 हजार 400 हेक्टेयर में सिंचाई सुविधा उपलब्ध होगी।

 

अगस्त-2016

 

  • आजीविका मिशन के लिये प्रदेश में बनाई गई बैंक सखी योजना को नई दिल्ली में राष्ट्रीय ग्रामीण विकास पंचायत राज संस्थान के प्रशिक्षिण शिविर में सराहा गया। योजना को अन्य राज्यों से भी अपनाने की सिफारिश की गई।

  • मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 28 अगस्त को पाँच दिवसीय यात्रा पर अमेरिका रवाना हुए।

  • सिंगापुर के उप प्रधानमंत्री श्री थरमन शणमुगरत्नम ने 26 अगस्त को नई दिल्ली में पहली ट्रांसफार्मिंग इंडिया व्याख्यानमाला में 'वैश्विक अर्थ-व्यवस्था में भारत' विषय पर दिये व्याख्यान में मध्यप्रदेश में ग्रामीण स्वास्थ्य और एकीकृत बाल विकास के क्षेत्र में हुए नवाचारी प्रयासों का उल्लेख करते हुए सुशासन का उत्कृष्ट उदाहरण बताया।

  • रियो ओलम्पिक में बेडमिन्टन खिलाड़ी सुश्री पी.व्ही. सिंधु द्वारा रजत पदक जीतने पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 50 लाख रुपये का पुरस्कार देने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने महिला कुश्ती में भारत को कांस्य पदक दिलाने पर सुश्री साक्षी मलिक को 25 लाख रुपये का पुरस्कार देने की घोषणा भी की।

  • रोजगार केबिनेट का गठन होगा और दैनिक वेतनभोगियों को मिलेगा स्थायी कर्मचारियों जैसा लाभ-स्वतंत्रता दिवस पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने की घोषणा।

  • प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 9 अगस्त को मध्यप्रदेश में शहीद चन्दशेखर आजाद की जन्म-स्थली अलीराजपुर जिले के भाबरा में ' आजादी-70 याद करो कुर्बानी ' कार्यक्रम और राष्ट्रव्यापी तिरंगा यात्रा का शुभारंभ किया।

  • वर्ष 2015 में आई प्राकृतिक आपदा में जिन किसानों की फसल क्षतिग्रस्त हुई उनके 5000 करोड़ के अल्पावधि ऋण को मध्यकालीन ऋणों में परिवर्तित किया गया। निर्णय से 10 लाख किसान लाभान्वित हुए।

  • लाड़ली लक्ष्मी योजना की बालिकाओं को 2 अगस्त को मख्यमंत्री निवास में आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने 2000 रुपये की छात्रवृत्ति का पहला चेक सौंपा।

 

सितम्बर-2016