Posted on 07 Oct, 2016 3:42 pm

भोपाल : शुक्रवार, अक्टूबर 7, 2016, 13:25 IST
 

स्कूल शिक्षा विभाग ने कक्षा-10 एवं 12वीं के कठिन विषयों की पढ़ाई करवाने के लिये वर्चुअल क्लॉस-रूम योजना में विद्यालयों का चयन किया है। वर्तमान में 148 विद्यालय में वर्चुअल क्लॉस लगायी जा रही हैं। इसके लिये प्रत्येक चयनित विद्यालय में एक कमरे को लर्निंग एण्ड के रूप में विकसित किया गया है। इस कमरे में आवश्यक उपकरण, कम्प्यूटर, टी.व्ही. प्रोजेक्टर, कैमरा स्थापित किये गये हैं।

प्रदेश में इस योजना का फायदा 22 हजार विद्यार्थी उठा रहे हैं। वर्चुअल क्लॉस में विशेषकर गणित, विज्ञान, अंग्रेजी आदि विषय के श्रेष्ठ शिक्षक अध्यापन कार्य से जुड़े हुए हैं। वर्चुअल क्लास में प्रतिदिन सजीव प्रसारण सुबह 11 से शाम 4.40 तक किये जाने की व्यवस्था की गयी है।

राज्य-स्तरीय शिक्षक सम्मान अब 51 शिक्षक को

स्कूल शिक्षा विभाग अब अगले वर्ष से प्रत्येक जिले से एक शिक्षक का चयन राज्य-स्तरीय शिक्षक सम्मान के लिये करेगा। इस सबंध में इस वर्ष शिक्षक दिवस पर स्कूल शिक्षा मंत्री कुँवर विजय शाह ने घोषणा की थी।

आयुक्त लोक शिक्षण संचालनालय ने राज्य-स्तरीय शिक्षक सम्मान को युक्तिसंगत और पारदर्शी बनाये जाने के उद्देश्य से प्रदेशभर के शिक्षकों से सुझाव और अभिमत माँगे हैं। राज्य-स्तरीय शिक्षक पुरस्कार दिये जाने के लिये योजना का स्वरूप, चयन प्रक्रिया, मापदण्ड एवं दिशा-निर्देश विभागीय पोर्टल www.educationportal.gov.nic.in पर अपलोड हैं। यह सुझाव 15 अक्टूबर तक दिये जा सकते हैं। स्कूल शिक्षा विभाग प्रतिवर्ष 5 सितम्बर शिक्षक दिवस को उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षकों को शॉल-श्रीफल, प्रशस्ति-पत्र और 25 हजार रुपये की राशि भेंट कर सम्मानित करता है।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent