Posted on 04 Oct, 2018 10:46 pm

 

वन्य-प्राणी सप्ताह के चौथे दिन आज वन विहार राष्ट्रीय उद्यान में आज 276 बच्चों ने सृजनात्मक गतिविधियों में बहुत उत्साह से भाग लिया। क्षेत्रीय प्राकृतिक विज्ञान संग्रहालय के मूर्तिकार श्री अरविन्द अनुपम ने क्ले मॉडलिंग से बच्चों को कछुआ बनाना सिखाया। श्री विनय सप्रे और श्री संजय दुबे ने कागज से सुंदर-सुंदर फूल, तितली और प्राणियों की आकृति बनाना सिखाया। सुबह पक्षी अवलोकन एवं जैव-विविधता शिविर में विद्यार्थियों सहित 178 पक्षी प्रेमियों ने भाग लिया।

विजेता पुरस्कृत

पोस्टर प्रतियोगिता का उद्घाटन संचालक उद्यानिकी श्री सत्यानंद ने किया। प्रतियोगिता में 30 प्रतिभागियों ने वन और वन्य-जीव पर आधारित आकर्षक पोस्टर लगाये थे। चित्रकला, फोटोग्राफी और रंगोली प्रतियोगिता के विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कार एवं प्रमाण-पत्र दिये गये।

चित्रकला प्रतियोगिता में प्राथमिक वर्ग में मायसा जैन ने प्रथम, लक्ष्य शाक्य ने द्वितीय और विशेष भावसार ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। माध्यमिक वर्ग में हंसिका कुमारी ने प्रथम, तनिष्का सैनी ने द्वितीय, विराट तेवटिया ने तृतीय, वरिष्ठ वर्ग में मरियम खान ने प्रथम, शुभी लहरी ने द्वितीय और स्नेहा कौशिक ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। खुला वर्ग में विजय गहरवार ने प्रथम, जितेन्द्र परमार ने द्वितीय और साबिर ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। दिव्यांग श्रेणी में रूपेश मुंगसे ने प्रथम, प्रार्थना टोप्पो ने द्वितीय और दुर्गेश सोंधिया ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

फोटोग्राफी प्रतियोगिता में जूनियर वर्ग में तन्मयी मिश्रा ने प्रथम, राजदीप मृधा ने द्वितीय और कनिष्क सिंह ने तृतीय, सीनियर वर्ग में मनीष सोनी ने प्रथम, सिद्धांत आर्य ने द्वितीय और मोहित पोद्दार ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

रंगोली प्रतियोगिता में जूनियर वर्ग में दिव्या मिश्रा ने प्रथम अनिका जैन ने द्वितीय और कंचन कोरी ने तृतीय, सीनियर वर्ग में बंशीलाल मन्सारे ने प्रथम, अंतरिक्ष सेठिया ने द्वितीय और विजय लक्ष्मी दरडा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

कल 5 अक्टूबर को प्रात: 10.30 से दोपहर 12.30 बजे तक खुला वर्ग के लिये पॉम पेंटिंग एवं मेहंदी प्रतियोगिता और 11 बजे से विश्व प्रकृति निधि भारत के सहयोग से प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का सेमी-फाइनल और फाइनल होगा।

 
 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent