Posted on 25 Sep, 2016 6:01 pm

भोपाल : रविवार, सितम्बर 25, 2016, 16:46 IST
 

वन विहार राष्ट्रीय उद्यान में इस वर्ष भी एक से 7 अक्टूबर तक वन्य-प्राणी सप्ताह का आयोजन होगा। सप्ताह के दौरान विभिन्न प्रतियोगिताएँ, कार्यशालाएँ और शिविर होंगे।

सप्ताह का शुभारंभ एक अक्टूबर को सुबह 10.30 बजे चित्रकला प्रतियोगिता से होगा। इसमें पहली से चौथी कक्षा तक के विद्यार्थी 'तितलियाँ मेरे सपनों में', पाँचवीं से आठवीं तक के विद्यार्थी 'मेरे मोहल्ले में एक पेड़, जो मोहल्ला है वन्य-जंतुओं का', नवमीं से बारहवीं तक के विद्यार्थी 'भारतीय इतिहास, संस्कृति, मिथक में वन्य-प्राणी', खुला वर्ग प्रतियोगी 'वन्य-प्राणी की हत्या हमारे भविष्य की हत्या है' और नि:शक्तजन अपनी पसंद से चित्रकृति बनायेंगे।

सप्ताह के दौरान 2, 3, 4 और 6 अक्टूबर को सुबह 6.30 से 8.30 बजे तक वन विहार में पक्षी अवलोकन शिविर होगा। दो अक्टूबर को सर्प प्रदर्शनी एवं व्याख्यान और 'पर्यावरण स्वच्छता में गिद्धों की भूमिका' पर कार्यशाला होगी। तीन अक्टूबर को फोटोग्राफी, शिक्षक वाद-विवाद प्रतियोगिता, वन्य-प्राणी संरक्षण में शिक्षकों की भूमिका पर शिक्षक कार्यशाला होगी। चार अक्टूबर को रंगोली प्रतियोगिता और 'संरक्षित क्षेत्रों में बढ़ता पर्यटन वन्य-प्राणी संरक्षण के लिये घातक है' पर विद्यालयीन वाद-विवाद प्रतियोगिता होगी।

छह अक्टूबर को स्कूली बच्चों के लिये सृजनात्मक कार्यशाला एवं प्रतियोगिता के साथ कक्षा नवमीं से बारहवीं के बच्चों के लिये प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता होगी। सात अक्टूबर को फेंसी ड्रेस प्रतियोगिता, खुला प्रश्न-मंच, फोटोग्राफी एवं पेंटिंग प्रदर्शनी, पुरस्कार वितरण के साथ सप्ताह का समापन होगा।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent