Posted on 13 Jul, 2021 11:20 am

वन मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह ने कहा है कि कोविड जैसी संक्रामक बीमारी के संकट की घड़ी में आजादी के अमृत महोत्सव में प्रतिभागियों द्वारा वन्य जीवन के प्रति अपनत्व की जो भावना प्रदर्शित की है वह सचमुच स्तुति योग्य है। वन मंत्री डॉ. शाह वन विहार राष्ट्रीय उद्यान भोपाल में आजादी के अमृत महोत्सव के सात दिवसीय आयोजन के समापन के मौके पर प्रतिभागियों को पुरस्कार वितरित कर रहे थे।

वन मंत्री डॉ. शाह ने कहा कि 1 अक्टूबर से प्रदेश के नेशनल पार्क खुलेंगे। वे अपनी मौजूदगी में पहले दिन विजेता 5 छात्र-छात्राओं को किसी एक पार्क में वन्य जीवन से रू-ब-रू करायेंगे। उन्होंने वन्य जीवन के संरक्षण और संवर्धन के लिए अतिथियों का स्वागत पुष्पमाला के बजाय पौधों के उपयोग की आवश्यकता बताई। वन मंत्री ने अमृत महोत्सव के दौरान हुई चित्रकला प्रतियोगिता, फोटोग्राफी और कहानी लेखन में प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागी विजेताओं और बारासिंघा क्विज-2021 के विजेताओं को पुरस्कृत किया।

कूनो में आयेंगे 10 अफ्रीकी चीते

वन मंत्री डॉ. शाह ने बताया कि प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना के तहत मध्यप्रदेश के स्थापना दिवस 1 नवम्बर को अफ्रीका से नए राष्ट्रीय उद्यान कूनो में चीता लाकर बसाने की योजना आकार लेगी। पहले चरण में 5 नर और 5 मादा चीता को लाया जाएगा। इन चीतों के संरक्षण और रख-रखाव पर होने वाले खर्च की व्यवस्था के लिये इंडियन आयल कंपनी द्वारा सहमति दी गई है।

विभाग को मिले 395 ऑक्सीजन कंसट्रेटर

वन मंत्री डॉ. शाह ने ग्लोबल इंडिया की संस्था द्वारा दान में दिए 380 और ब्लू प्लेनेट संस्था द्वारा उपलब्ध कराए 15 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर का सांकेतिक वितरण किया। इसके बाद उन्होंने टाईगर रिजर्व राष्ट्रीय उद्यान, अभयारण्य क्षेत्रों सहित खण्डवा वन मंडल के लिये वाहनों में रखे ऑक्सीजन कंसंट्रेटर को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

वन बल प्रमुख श्री आर.के. गुप्ता ने बतायाकि प्रदेश के वन क्षेत्रों के वनवासियों, नागरिकों सहित वनकर्मियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने और तीसरी लहर की चुनौतियों से निपटने की तैयारी के रूप में ये ऑक्सीजन कंसंट्रेटर अलग-अलग जिलों में भेजे जा रहे हैं। श्री गुप्ता ने बताया कि इन कंसंट्रेटर का बाजार मूल्य लगभग 3.50 करोड़ रूपये है। दोनों संस्थाओं द्वारा विभाग को दान के रूप में उपलब्ध कराए गए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर वन मंत्री के व्यक्तिगत प्रयासों से यह सौगात वन विभाग को मिल सकी है। उन्होंने बताया कि ब्लू प्लेनेट कंपनी द्वारा उपलब्ध कराकए 15 ऑक्सीजन कंसट्रेटर वन्य प्राणियों के उपयोग में लाए जायेंगे। वन्य प्राणियों के अस्वस्थ होने और उनके रेस्क्यू कार्य में उपयोग किये जायेंगे। वन विहार राष्ट्रीय उद्यान संचालक श्री अजय कुमार यादव ने प्रतिवेदन प्रस्तुत किया।

जागरूकता पोस्टर का विमोचन

वन मंत्री डॉ. शाह ने कूनो राष्ट्रीय उद्यान श्योपुर चीता पुनर्स्थापन परियोजना के मस्कट एवं जागरूकता पोस्टर और चिन्टू चीता कार्टून का विमोचन किया। इसके साथ ही आयुष 64 आयुर्वेदिक टेबलेट का लोकार्पण किया।

इस अवसर पर प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन्य प्राणी) श्री आलोक कुमार सहित विभागीय अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश