Posted on 02 Dec, 2016 8:52 pm

भोपाल : शुक्रवार, दिसम्बर 2, 2016, 19:52 IST
 

वन मंत्री एवं 'नमामि देवी नर्मदे' सेवा यात्रा के नोडल मंत्री श्री गौरीशंकर शेजवार ने कहा है कि यह यात्रा राज्य सरकार का पवित्र और महत्वाकांक्षी कार्यक्रम है। नर्मदा को स्वच्छ रखने का दुनिया का सबसे बड़ा नदी संरक्षण अभियान है। नर्मदा के किनारों की शासकीय और वन भूमि पर वृक्षारोपण किया जायेगा। साथ ही किसानों को निजी भूमि पर फलदार वृक्ष लगाने के लिये प्रोत्साहित किया जायेगा। श्री शेजवार आज अनूपपुर में 'नमामि देवी नर्मदे' सेवा यात्रा की तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे। इस मौके पर जिला आयोजन समिति के अध्यक्ष अनूपपुर जिले के प्रभारी राज्य मंत्री श्री संजय सत्येन्द्र पाठक भी उपस्थित थे।

वन मंत्री श्री शेजवार ने कहा कि निजी भूमि पर फलदार वृक्ष लगाने पर तीन वर्ष तक किसानों को 20 हजार रूपये की प्रतिपूर्ति प्रति हेक्टेयर प्रतिवर्ष तीन साल तक दी जायेगी। साथ ही किसानों को 40 हजार रु. प्रति हैक्टयर अनुदान दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि नर्मदा को प्रदूषण से मुक्त करने के लिये नर्मदा में कचरा डालने से रोकने, शहरों के सीवेज पानी को रोकने और नर्मदा किनारे के हर घर में शौचालय बनाने का कार्य किया जायेगा। इसमें समाज के हर वर्ग की भागीदारी सुनिश्चित की जायेगी।

डॉ. शेजवार ने बताया कि नर्मदा के किनारों के गाँवों में पद यात्रा के माध्यम से पर्यावरण और नर्मदा के संरक्षण का वातावरण बनाया जायेगा। प्रदेश के हर जिले में उप-यात्राएँ निकलेंगी। जो समीप के नर्मदा तट तक जायेगी। इसे जनांदोलन के रूप में चलाया जायेगा। जिस गाँव में यात्रा पहुँचे उसमें एक दिन पहले मुनादी कर सूचना दी जाये। गाँव के लोग यात्रा की अगवानी करेंगे तथा अगले गाँव तक यात्रा को छोड़ने जायेंगे। इस दौरान गाँव में नर्मदा सेवा समिति का गठन किया जायेगा और नर्मदा नदी को शुद्ध रखने और हर घर में शौचालय बनाने का संकल्प लिया जायेगा। यात्रा के दौरान नर्मदा नदी के हर घाट पर कम से कम दो चेंजिंग रूम बनाये जायें। नर्मदा नदी के किनारे वृक्षारोपण के लिये शासकीय स्थान आरक्षित किया जायेगा। यात्रा के दौरान शाम को आयोजित होने वाली नर्मदा माँ की सामूहिक आरती में पूरा गाँव उपस्थित रहेगा। आरती के बाद भजन मंडली के कार्यक्रम होंगे। यात्रा में धर्म गुरूओं, समाजसेवियों,पर्यावरणविदों और प्रसिद्ध हस्तियाँ शामिल होंगी। उन्होंने अपील की कि यह अपनी तरह का अनूठा सामाजिक आंदोलन है इसमें पूरी श्रद्धा से शामिल हों।

बैठक में नर्मदा सेवा यात्रा के समन्वयक डॉ. जामदार, जिला आयोजन समिति के सदस्य श्री शर्मा विधायक श्री रामलाल रौतेल, श्री फुन्देलाल सिंह और श्री जय सिंह मरावी भी उपस्थित थे।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश