Posted on 11 Jan, 2017 9:11 pm

 

82 लाख विद्यार्थी को 500 करोड़ की छात्रवृत्ति मंजूर 

 

भोपाल : बुधवार, जनवरी 11, 2017, 18:50 IST

 

इस वित्त वर्ष से 8 विभाग की 30 प्रकार की छात्रवृत्ति कक्षा 1 से 12 तक के विद्यार्थियों को वन क्लिक पर एक साथ सीधे उनके खाते में हस्तांतरित की जा रही है। इसके लिये नोडल एजेंसी स्कूल शिक्षा विभाग को बनाया गया है। अब तक कक्षा-1 से 12 तक के करीब 82 लाख स्कूली विद्यार्थियों को 500 करोड़ की छात्रवृत्ति स्वीकृत की गयी है।

विद्यार्थियों को ऑनलाइन छात्रवृत्ति स्वीकृति एवं वितरण के लिये नेशनल इन्फार्मेशन सेंटर (एनआईसी) के सहयोग से समग्र शिक्षा पोर्टल का निर्माण किया गया है। पोर्टल में शालाओं में पंजीकृत विद्यार्थियों का डाटा संधारित कर विभिन्न छात्रवृत्ति योजनाओं के मापदण्ड अनुसार छात्रवृत्ति को ऑनलाइन किया गया है।

पोर्टल पर उपलब्ध डाटा-बेस के उपयोग से छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति के साथ विभाग की अन्य योजना, जिनमें साइकिल वितरण, प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को लेपटॉप की राशि भी सीधे छात्रों के खातों में अंतरित की जा रही है।

आज 65 लाख विद्यार्थी को हस्तांतरित होगी छात्रवृत्ति

केन्द्र सरकार ने डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर को प्रभावशाली बनाने के निर्देश दिये थे। विद्यार्थी पंचायत के दिन 12 जनवरी से छात्रवृत्ति वितरण का कार्य होगा। लगभग 65 लाख विद्यार्थी को एक दिवस में छात्रवृत्ति राशि उनके बैंक खाते में प्राप्त हो जायेगी। छात्रवृत्ति की ऑनलाइन व्यवस्था से डिजिटल इण्डिया एवं डीबीटी के उद्देश्य को पूरा किया जायेगा। शेष विद्यार्थियों को तकनीकी सीमाओं के कारण लगभग 7 दिन में छात्रवृत्ति बैंक खातों में हस्तांतरित हो जायेगी। छात्रवृत्ति स्वीकृति और वितरण की समस्त जानकारी समग्र शिक्षा पोर्टल पर पब्लिक डोमेन में उपलब्ध है। यदि विद्यार्थी को छात्रवृत्ति नहीं प्राप्त हुई है तो वह पोर्टल पर इसका कारण ज्ञात कर सकता है। देश अथवा अन्य किसी स्थान पर इतने अधिक हितग्राही को एक साथ इतनी बड़ी राशि स्थानांतरित किये जाने का संभवत: पहला अवसर होगा।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश