Posted on 11 Jun, 2018 7:17 pm

 

होशंगाबाद जिले के ग्राम गुराडिया मोती की डेढ़ वर्षीय दीपशिखा पिता दीपक कीर उन खुश किस्मत बच्चों में से एक है, जिसके दिल के आपरेशन के लिये मुख्यमंत्री बाल हृदय उपचार योजना से 75 हजार रुपये की राशि स्वीकृत हुई। इस राशि से बंसल हॉस्पिटल भोपाल में दीपशिखा के दिल के 4 एम.एम. के छेद का सफलतापूर्वक आपरेशन किया गया।

दीपशिखा के पिता दीपक कीर को गाँव में काम की कमी के चलते होशंगाबाद आना पड़ा। यहाँ फल की दुकान लगाकर अपने परिवार का गुजर-बसर करते हैं। दीपक के घर शादी के 8 वर्ष बाद दीपशिखा का जन्म हुआ। चिकित्सकों ने बच्ची के जन्म के 8 दिन बाद ही बताया कि इसके दिल में 4 एम.एम. का छेद है, तो माता-पिता की पैरों तले की जमीन खिसक गई। फिर दीपशिखा की तबीयत अचानक बिगड़ गई और उसे निमोनिया भी हो गया। कई चिकित्सालयों में उपचार करवाया। सभी डॉक्टरों का कहना था कि दीपशिखा आपरेशन के लिये फिट नहीं है। जन्म से 8 महीने तक लगातार उपचार चलता रहा। फिर मुख्यमंत्री बाल हृदय उपचार योजना से भोपाल के बंसल हॉस्पिटल में दीपशिखा के दिल के छेद को दूरबीन पद्धति से आपरेशन कर बंद किया गया। 

मासूम दीपशिखा के पिता दीपक कीर फलों का ठेला लगाकर प्रति दिन 200 से 300 रुपये ही कमा पाते हैं। इतनी कम आय में बच्ची के हृदय का आपरेशन करवाने में सक्षम नहीं थे। दीपक अब राज्य सरकार की मुख्यमंत्री बाल हृदय उपचार योजना की तारीफ करते नहीं थकते। कहते हैं कि यह योजना नहीं होती, तो इकलौती संतान के हृदय का उपचार कभी भी नहीं करवा पाते।

सक्सेस स्टोरी (होशंगाबाद)

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश