Posted on 23 May, 2017 5:32 pm

भोपाल : मंगलवार, मई 23, 2017, 16:59 IST
 

 

मुख्यमंत्री कौशल संवर्धन और कौशल्या योजना में लक्ष्य के अनुरूप कार्य करने के लिये रोड-मेप बनायें। तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास (स्वतंत्र प्रभार), स्कूल एवं श्रम राज्य मंत्री श्री दीपक जोशी ने यह निर्देश 'रोजगार की पढ़ाई-चलें आईटीआई'', मुख्यमंत्री कौशल संवर्धन और कौशल्या योजना की समीक्षा में दिये। श्री जोशी ने कहा कि वे हर सप्ताह केबिनेट मीटिंग के बाद वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करेंगे।

श्री जोशी ने कहा कि जिस स्प्रिट के साथ योजना की शुरूआत हुई है, उसी टीम स्प्रिट के साथ आगे भी कार्य करें। उन्होंने कहा कि शासन स्तर से पूरा सहयोग किया जायेगा। श्री जोशी ने समर केम्प के लिये झाबुआ जिले में किये गये नवाचार को सराहनीय बताया। उन्होंने कहा कि सभी संयुक्त संचालक आईटीआई प्राचार्यों के सीधे सम्पर्क में रहकर योजनाओं की सतत मॉनीटरिंग करें।

प्रमुख सचिव तकनीकी शिक्षा श्रीमती कल्पना श्रीवास्तव ने कहा कि 'रोजगार की पढ़ाई-चलें आईटीआई'' अभियान में समर केम्प यथावत 15 जून तक चलेंगे। उन्होंने कहा कि हर आईटीआई में हेल्प डेस्क बनायें। जरूरत के अनुसार 'मार्फो डिवाइस'' जल्द खरीदें। प्रमुख सचिव ने कहा कि योजनाओं के संबंध में प्रत्येक टीएल की बैठक में अधिकारियों से चर्चा करें। इस संबंध में कलेक्टर्स को भी निर्देश दिये जा रहे हैं।

संचालक, कौशल विकास श्री संजीव सिंह ने कहा कि योजनाओं में रजिस्ट्रेशन समय-सीमा में करवायें। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण में उपयोगी सामग्री की खरीदी भी जल्द करें। श्री सिंह ने कहा कि कार्यालय की अनुपयोगी सामग्री की नीलामी 15 जून तक अनिवार्यत: करें।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश