Posted on 07 Aug, 2018 3:05 pm

 

मजदूरी से परिवार का भरण-पोषण करने वाले रेवाराम के गुजरने के बाद संबल योजना में मिली मदद से परिवार सदमे के साथ आर्थिक तंगी से भी उबर रहा है। खरगोन जिले के हीरापुर टिमरनी निवासी 32 वर्षीय मजदूर रेवाराम खरते की गत 28 अप्रैल को मजदूरी के दौरान आकस्मिक मृत्यु हो गई थी। खरगोन शहर में अमृत योजना में खुदाई करते समय रेवाराम पर पाइप गिर गया था। अचानक टूट पड़ी इस आपदा से रेवाराम की पत्नी द्वारिकाबाई, पिता गारदा और दो छोटे-छोटे बच्चों की स्थिति काफी दयनीय हो गयी थी।

संयोगवश रेवाराम मुख्यमंत्री जन-कल्याण योजना (संबल) में पंजीयन करवा चुका था। यह योजना ही उसके परिवार का सबसे बड़ा सहारा बनी। योजना में परिवार को दिवंगत रेवाराम की अंत्येष्टि के लिये 5 हजार रूपये के साथ 4 लाख रुपये अनुग्रह राशि भी संबल योजना में मिल गई है। द्वारिकाबाई कहती हैं कि यह सरकारी सहायता न होती, तो ससुर की दवाई और बच्चों का पालन-पोषण असंभव हो गया था।

खरगोन जिले में संबल योजना में अब तक 624 परिवारों को लाभ मिला है। इनमें 312 को अंत्येष्टि सहायता, 265 को आकस्मिक मृत्यु पर अनुग्रह सहायता और 46 परिवारों को दुर्घटना में मृत्यु पर अनुग्रह सहायता प्रदान की गई है।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent