Posted on 18 Oct, 2016 7:50 pm

भोपाल : मंगलवार, अक्टूबर 18, 2016, 19:16 IST
 

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि रेल सुविधाओं का विस्तार विकास की दृष्टि से बेहद महत्वपूर्ण है। यह प्रसन्नता का विषय है कि रेल मंत्री ने प्रदेश में रेल सुविधाओं के विकास के प्रति सदैव सकारात्मक रूख प्रदर्शित किया है। केन्द्रीय रेल मंत्री श्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने कहा कि देश का हृदय प्रदेश कहे जाने वाले मध्यप्रदेश में रेल सेवाओं के विस्तार पर किए जाने वाले निवेश से पूरे देश को लाभ प्राप्त होता है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में रेल सुविधाओं के विस्तार के लिए कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी जाएगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान एवं रेल मंत्री श्री प्रभु आज जबलपुर में न्यू ब्रॉडगेज सेक्शन एवं जबलपुर-सुकरी मंगला ट्रेन सर्विस का शुभारंभ, मदनमहल टर्मिनस का शिलान्यास, जबलपुर स्टेशन पर वाई फाई सुविधा, मल्टी फंक्शनल काम्पलेक्स तथा ऑटोमेटिक वाटर वेडिंग मशीन का शुभारंभ कर रहे थे।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि रेल मंत्री श्री प्रभु के प्रयासों से भारतीय रेल की दशा और दिशा में उल्लेखनीय बदलाव आया है। रेलवे को न केवल विस्तार दिया गया है वरन् यात्रियों की सुविधाएँ बढ़ाने की दिशा में भी महत्वपूर्ण कोशिशें की गई हैं। स्टेशनों को स्वच्छ और आदर्श बनाने के लिए भी कदम उठाए गए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज जनता को सौंपी जा रही सौगातें नि:संदेह काफी लाभदायक साबित होंगी। मदन महल टर्मिनस तथा नई ब्रॉडगेज लाइन का शुभारंभ आम जनता के लिए अत्यन्त उपयोगी होगा। श्री चौहान ने कहा कि इंदौर में होने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में रक्षा क्षेत्र के निवेश प्रस्ताव जबलपुर जायेंगे। जबलपुर में निवेश को बढ़ावा देने के लिए अलग से रोड शो किया जाएगा। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी के रूप में सँवरने वाला सबसे पहला शहर जबलपुर है। उन्होंने आम नागरिकों से अपील की कि वे जबलपुर को स्वच्छ बनाने और आगे बढ़ाने की दिशा में किए जा रहे प्रयासों में योगदान देने आगे आएँ।

रेल मंत्री श्री सुरेश प्रभु ने कहा कि हमारी कोशिश होगी कि जबलपुर की जनता की अहम् माँगों को पूरा करने के लिए जल्द से जल्द कदम उठाए जाये। उन्होंने कहा कि वर्ष 2009 से वर्ष 2014 के दौरान प्रावधानित राशि में बड़ा इजाफा किया गया है। निर्णय प्रक्रिया में सुधार करते हुए राज्यों को भी इस प्रक्रिया में शामिल करने की पहल की गई है। उन्होंने मुख्यमंत्री श्री चौहान को फारवर्ड लुकिंग मुख्यमंत्री बताया। श्री प्रभु ने कहा कि श्री चौहान की प्रगतिशील सोच का ही यह परिणाम है कि मध्यप्रदेश ने देश में ही नहीं वरन विश्व में कृषि के क्षेत्र में अग्रणी विकास दर हासिल की है।

श्री प्रभु ने कहा कि स्वच्छ भारत की तरह स्वच्छ रेल का नारा अंगीकार किया गया है। बीते एक वर्ष में 15 हजार 442 बायो-टॉयलेट लगाए गए हैं। कम्बलों की स्वच्छता के लिए मैकेनाइज्ड लाण्ड्री की भी योजना है। रेलवे इन प्रयासों में सहयोग के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है। रेल मंत्री ने जोन में चल रहे विद्युतीकरण के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि बीते दो वर्ष में रेलों में सफर करने वाले आम लोगों को बेहतर सुविधाएँ उपलब्ध करवाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं। श्री प्रभु ने कहा कि स्मार्ट सिटी के क्षेत्र के सभी स्टेशनों के विकास के लिए पहल की जाएगी। इस सिलसिले में विकसित करने के लिए जिस पहले स्टेशन का चयन किया गया है, वह भोपाल का हबीबगंज स्टेशन है।

केन्द्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने कहा कि महाकौशल क्षेत्र के अनेक रेल मार्ग जनता के लिए बेहद उपयोगी हैं। उन्होंने कहा कि रेल मंत्री श्री प्रभु का रूख सकारात्मक है और उनके द्वारा रेल परियोजनाओं के सम्बन्ध में किए जा रहे प्रयास प्रशंसनीय हैं।

सांसद श्री राकेश सिंह और श्री विवेक तन्खा ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। महाप्रबंधक पश्चिम रेलवे श्री गिरीश पिल्लई ने स्वागत भाषण दिया।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent