Posted on 13 Sep, 2017 4:09 pm

 

आयुष मिशन के तहत रीवा जिले के ग्राम बरौ में आयुष ग्राम योजना का क्रियान्वयन शुरू हो गया है। इससे गाँव के प्रत्येक घर को आयुर्वेद चिकित्सा सुविधा मिलने लगेगी। योजना में मध्यप्रदेश के 30 गाँव का चयन किया गया है, जिसमें 5 गाँव रीवा जिले के हैं।

योजना में शामिल होने से गाँव के एक-एक घर का स्वास्थ्य सर्वेक्षण हो सकेगा। इसके बाद एकत्र सूचनाओं के आधार पर आगे की रणनीति बनायी जायेगी। हर माह प्रत्येक गाँव में दो बार स्वास्थ्य शिविर लगाये जायेंगे। लोगों को आयुर्वेद के अनुसार स्वास्थ्य रक्षा के उपाय, दिनचर्या और ऋतुचर्या का पालन करने की सलाह दी जायेगी। औषधीय पौधों का हर घर में रोपण किया जायेगा। किसानों को उद्यानिकी विभाग के सहयोग से जड़ी-बूटियों की लाभदायक खेती के लिये प्रेरित किया जायेगा।

सांसद श्री जनार्दन मिश्रा के मुख्य आतिथ्य और डॉ. राजीव मिश्रा के विशिष्ट आतिथ्य में हुए कार्यक्रम में आयुष चिकित्सकों द्वारा 710 मरीज का स्वास्थ्य परीक्षण कर नि:शुल्क औषधि वितरित की गयी। कार्यक्रम की अध्यक्षता शासकीय आयुर्वेद महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. दीपक कुलश्रेष्ठ ने की। योजना के क्रियान्वयन के लिये शासकीय आयुर्वेद महाविद्यालय रीवा को नोडल एजेंसी बनाया गया है।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent