Posted on 09 Mar, 2017 2:34 pm

 

राज्य निर्वाचन आयुक्त श्री परशुराम ने उप जिला निर्वाचन अधिकारियों को दिये निर्देश 

 

भोपाल : गुरूवार, मार्च 9, 2017, 12:43 IST
 

राज्य निर्वाचन आयुक्त श्री आर. परशुराम ने कहा कि निर्वाचन कार्य से जुड़े अधिकारी हमेशा 'रिव्यू, रिपेयर एण्ड प्रिपेयर'' सूत्र का पालन करें। श्री परशुराम राज्य निर्वाचन आयोग में अनुसूचित-क्षेत्र में स्थित नगरीय निकायों के आम निर्वाचन के संबंध में उप जिला निर्वाचन अधिकारियों एवं नोडल अधिकारियों की बैठक में बोल रहे थे।

श्री परशुराम ने कहा कि अनुसूचित क्षेत्र के 53 नगरीय निकाय में आगामी माहों में होने वाले निर्वाचन में पहली बार मल्टी पोस्ट ईव्हीएम का उपयोग होगा। उन्होंने कहा कि मतदाता-सूची बनाने में जीआईएस का उपयोग होगा। आधार के माध्यम से मतदाताओं की पहचान की जायेगी। आयोग के एप का अधिकतम उपयोग किया जायेगा। राज्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि मतदाता-सूची बनाते समय लिंगानुपात का विशेष ध्यान रखें। किसी भी पात्र मतदाता का नाम सूची में छूटना नहीं चाहिये। आयोग द्वारा स्थापित ऑनलाइन सिस्टम का भरपूर उपयोग करें।

बैठक में आयुक्त ने 'ऑनलाइन सिस्टम'' से संबंधित पुस्तक और पोस्टर का विमोचन किया। इस दौरान आयोग की प्रतिनिधि फिल्म का प्रदर्शन भी किया गया।

सचिव राज्य निर्वाचन आयोग श्रीमती सुनीता त्रिपाठी ने कहा कि मतदाता-सूची पुनरीक्षण का कार्य समय-सीमा में पूरा करें। निर्वाचन संबंधी सभी तैयारियाँ आयोग के निर्देशानुसार पारदर्शिता से की जाये।

बैठक में उप सचिव श्री दीपक सक्सेना ने आईपीएमएस, आईईएमएस और ईव्हीएम के संबंध में जानकारी दी। उप सचिव श्री गिरीश शर्मा ने मतदाता-सूची की तैयारी, ऑनलाइन पंजीकरण, आधार सीडिंग, जीआईएस और आदर्श आचरण संहिता के संबंध में बताया।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश