Posted on 25 Apr, 2018 8:34 pm

 

राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (एनटीएसई)के द्वितीय चरण की परीक्षा के लिये मध्यप्रदेश के 276 विद्यार्थी पात्र घोषित किये गये हैं। ये सभी विद्यार्थी अब 13 मई 2018 को द्वितीय चरण की परीक्षा में शामिल होंगे। परीक्षा प्रवेश पत्र एन.सी.ई.आर.टी ने अपने वेब पोर्टल पर उपलब्ध करा दिये हैं। चयनित परीक्षार्थी अपने प्रवेश पत्र इंटरनेट पर http://www.ncert.inc.in/nts.2018 admitcard.pdf से डाउनलोड कर सकते हैं।

इस परीक्षा में सभी शासकीय एवं अशासकीय विद्यालयों के कक्षा 10 वी में अध्ययनरत् विद्यार्थी आवेदन के लिये पात्र होते हैं। दो चरणों में होने वाली इस राष्ट्रीय परीक्षा में चयनित विद्यार्थियों को उनके संपूर्ण विद्यार्थी काल पी.एचडी. तक छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। कक्षा 12 तक की स्कूली शिक्षा के लिये 1250 रुपये प्रतिमाह एवं महाविद्यालयीन शिक्षा स्नातक एवं स्नातकोत्तर तक 2000 रुपये प्रतिमाह तथा उससे आगे पीएचडी हेतु विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के नियमानुसार छात्रवृत्ति विद्यार्थी को प्राप्त होती है।

राज्य शिक्षा केन्द्र ने सभी ज़िला शिक्षा अधिकारियों और संकुल प्राचार्यो को निर्देशित किया है कि अपने क्षेत्र के चयनित विद्यार्थियों से संपर्क कर द्वितीय चरण की परीक्षा के लिये उनके प्रवेश-पत्र उपलब्ध करवाने में सहायता करें। विद्यार्थियों को प्रवेश पत्र के लिये किसी भी प्रकार की कठिनाई न हो, इस बात का विशेष ध्यान रखा जाये।

एन.सी.आर.टी. की पाठ्य-पुस्तकों के लिये शिक्षकों का प्रशिक्षण

मध्यप्रदेश के सभी सरकारी हाईस्कूलों में कक्षा 9 और 10 में विज्ञान और गणित विषय तथा हायर सेकेण्डरी स्कूलों में कक्षा 11वी और 12वीं में विज्ञान संकाय (गणित एवं जीव विज्ञान) एवं वाणिज्य संकाय की एन.सी.ई.आर.टी. की पाठ्य-पुस्तकें लागू की जा रही हैं। एन.सी.ई.आर.टी.की पाठ्य-पुस्तकों की कठिन एवं नवीन अवधारणाओं पर सत्र 2018-19 में हाईस्कूल स्तर के विज्ञान और गणित विषय के स्त्रोत विशेषज्ञों को क्षेत्रीय शिक्षा संस्थान में प्रशिक्षित किया जा चुका है।

प्रशिक्षित स्त्रोत विशेषज्ञ मई और जून में संभाग स्तर पर विज्ञान और गणित विषय के शिक्षकों को प्रशिक्षित करेंगे।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent