Posted on 10 Dec, 2016 8:07 pm

भोपाल : शनिवार, दिसम्बर 10, 2016, 19:32 IST
 

जनसंपर्क, जल संसाधन एवं संसदीय कार्य मंत्री तथा रीवा जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने रीवा में जिला स्तरीय कृषि विज्ञान मेले में किसानों को कृषि बीमा दावों के प्रमाण-पत्र बाँटे। जिले के करीब 30 हजार किसानों को 45 करोड़ 847 लाख 9,945 रुपये की फसल बीमा राशि का लाभ मिला है।

मंत्री डॉ. मिश्रा ने कहा कि आज का दिन प्रदेश में इतिहास बनाने जा रहा है, जब पूरे प्रदेश के किसानों को उनके फसल क्षति की बीमा दावा राशि मिल रही है। उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक किसान इस महत्वपूर्ण योजना का लाभ लेने के लिए अपनी फसल का बीमा करवायें ताकि भविष्य में फसल क्षति होने पर उनके नुकसान की भरपाई की जा सके।

मंत्री डॉ. मिश्रा ने कहा कि प्रदेश सरकार खेती को लाभ का धंधा बनाने के लिए प्रयत्नशील है। इसी उद्देश्य से आगामी पाँच साल में कृषि लाभ के लिये कार्य-योजना भी बनायी गयी है। प्रदेश में कृषक कल्याण आयोग तथा कृषि केबिनेट का गठन इस बात के उदाहरण है कि मुख्यमंत्री किसानों के लिये कितने चिंतित हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेश में कृषि का पृथक बजट प्रस्तुत किये जाने का भी प्रावधान रखा है। प्रदेश में कृषि की विकास दर तो बढ़ी ही है साथ ही सामान्य विकास दर में भी प्रदेश अव्वल है। उन्होंने प्रदेश के किसानों की दृढ़ इच्छाशक्ति, मेहनत और जुनून की प्रशंसा करते हुए कहा कि राज्य सरकार की कृषक कल्याण नीतियों के साथ ही यह किसानों की मेहनत का परिणाम है कि प्रदेश को लगातार चार बार कृषि कर्मण पुरस्कार मिला है। उन्होंने कहा कि रीवा जिले के किसानों को बाणसागर की नहरों से पानी मिलने से किसानों की आर्थिक स्थिति में काफी सुधार आया है और लोगों का पलायन भी रुका है। जल्द ही जिले की शेष असिंचित भूमि में भी पानी पहुंचाने का कार्य होगा जिससे जिले का अधिक से अधिक कृषि रकबा सिंचित हो सके।

प्रदर्शनी और कृषि यंत्र स्टॉल का शुभारंभ

मेले में प्रभारी मंत्री ने विभागों द्वारा लगायी गयी प्रदर्शनी और कृषि यंत्र से संबंधित स्टॉलों का फीता काटकर शुभारंभ किया। प्रदर्शनी में जनसंपर्क सहित कृषि, उद्यानिकी, एम.पी. एग्रो आदि विभागों और बैंकों ने विभागीय योजना और कार्यक्रमों को प्रदर्शित किया है।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश