Posted on 07 Apr, 2018 4:13 pm

 

संस्कृति विभाग द्वारा स्थापित राष्ट्रीय कुमार गंधर्व सम्मान का अलंकरण समारोह 8 अप्रैल को मल्हार स्मृति मंदिर, देवास में शाम 7 बजे से आयोजित होगा। इसमें देश के सुप्रसिद्ध युवा सितार-वादक श्री नीलाद्रि कुमार को इस प्रतिष्ठा सम्मान से अलंकृत किया जाएगा। सम्मान में सवा लाख रूपये की राशि, सम्मान पट्टिका, शाल और श्रीफल दिया जाएगा। अलंकरण पश्चात नीलाद्रि कुमार का सितार-वादन होगा। इसी के साथ कुमार गंधर्व संगीत समारोह की शुरूआत होगी, जिसमें पदमा तलवलकर (पुणे) का गायन होगा।

उल्लेखनीय है िक यह सम्मान मूर्धन्य संगीतज्ञ स्वर्गीय पंडित कुमार गंधर्व की स्मृति में 1992 से स्थापित है। पूर्व में यह सम्मान गायन और वादन के क्षेत्र में बारी-बारी से दिया जाता रहा है। बाद में इसके अंतर्गत शास्त्रीय नृत्य को भी शामिल किया गया। कुमार गंधर्व सम्मान 25 से 45 वर्ष के श्रेष्ठतम कलाकार को उत्कृष्ट सृजन, दीर्घ-साधना एवं उल्लेखनीय प्रतिमानों के लिए दिया जाता है।

श्री नीलाद्रि कुमार की प्रतिष्ठा सितार-वादन के क्षेत्र में अत्यन्त रचनाशील प्रयोगधर्मी, नवोन्मेषी और प्रतिभा सम्पन्न कलाकार के रूप में विख्यात है। इन्होंने देश-विदेश में अनेक प्रसंशनीय प्रदर्शनों से अपने श्रवणीय एवं मुग्धकारी सितार-वादन की स्थायी पहचान बनायी है।

राष्ट्रीय कुमार गंधर्व संगीत समारोह के दूसरे दिन 9 अप्रैल को श्री राजन कुलकर्णी - सारंग कुलकर्णी (पुणे) एवं सरोद की जुगलबंदी और संचिता भट्टाचार्य एवं साथी कोलकाता-ओडिसी समूह की प्रस्तुति होगी।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent