Posted on 22 Apr, 2018 1:45 pm

 

 

ग्राम स्वराज अभियान के तहत केन्द्रीय इस्पात राज्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय आज सारंगढ़ विकासखण्ड के ग्राम दहिदा में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए। अपने उद्बोधन में केन्द्रीय इस्पात राज्यमंत्री श्री साय ने कहा कि ग्राम सुराज अभियान भारत शासन का कार्यक्रम हैजो पूरे देश में चल रहा है। योजनाओं पर केन्द्रित इस अभियान का चयनित गांवों में शत-प्रतिशत क्रियान्वयन किया जाना है। देशभर में इसके लिए 20 हजार गांव का चयन किया गया हैजिनमें से एक दहिदा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री गांवगरीब एवं किसानों की पीड़ा को समझते है और यह सरकार गरीबों के लिए समर्पित सरकार है। शासन द्वारा ज्यादातर योजनाएं गरीबों के लिए बनायी गई है। 

केन्द्रीय इस्पात राज्यमंत्री श्री साय ने कहा कि भारत गांवों का देश है और 70 फीसदी आबादी गांवो में बसती है। गांवों में माताएं एवं बहनें लकड़ी जलाती है। प्रधानमंत्री ने माताएं एवं बहनों की तकलीफ को समझा। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत 200 रुपए के शुल्क में गरीब एवं जरूरतमंदों को गैस चूल्हा एवं कनेक्शन दिया जा रहा है। ऐसे जनसामान्य को भी गैस का कनेक्शन दिया जाएगा। जिनका नाम एसीसीसी 2011 की सूची में नहीं है। सौभाग्य योजना के तहत हर घर में बिजली पहुंच रही हैवहीं उजाला योजना के तहत बीपीएल परिवारों को एलईडी प्रदान किया जा रहा है। गरीबों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजनाजीवन ज्योति बीमा योजना लागू की गई है और श्रम विभाग द्वारा श्रमिकों को लाभान्वित करने के लिए घर-घर जाकर सर्वे किया जा रहा है। इंद्रधनुष योजना के तहत गर्भवती माताओं एवं बच्चों का शत-प्रतिशत टीकाकरण होना है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहतकरोड़ आवास देशभर में बनाना है। 2022 तक सभी घरों में शौचालय युक्त पक्का मकान होना चाहिए। प्रधानमंत्री गरीबों के पक्के आवास के सपने को पूरा कर रहे है। उन्होंने युवाओं से आव्हान किया कि दहिदा ग्राम को विकास की दिशा में आगे बढ़ाए। शासन की हर योजना का क्रियान्वयन ग्राम पंचायत में हो। इस अवसर पर केन्द्रीय इस्पात राज्यमंत्री श्री साय बड़े गंतुलीमल्दा-अहिर्रीग्वालिनडीह आदि ग्रामों में ग्राम स्वराज अभियान के तहत आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए। 

जनपद सीईओ श्री ऋषिकेश तिवारी ने कहा कि ग्राम स्वराज अभियान 14 अप्रैल से मई तक सतत् रूप से देशभर में चलाया जा रहा है। भारत शासन द्वारा ग्राम पंचायतों का चयन किया गया है। जिसमें से 20 ग्राम सारंगढ़ विकासखण्ड में है। प्रमुख योजनाओं का शत-प्रतिशत क्रियान्वयन इन चिन्हांकित ग्रामों में करना है। 20 ग्रामों को धुआं रहित ग्राम पंचायत बनाना है। इस अवसर पर नगर पालिका अध्यक्ष श्री अमित अग्रवालसांसद प्रतिनिधि श्री अरविंद हरिप्रिया,पाठ्य पुस्तक निगम के उपाध्यक्ष श्री राजेश शर्माश्री दीनानाथ खूंटेश्री परिमल चन्द्राश्री टीकाराम पटेलश्री विरेन्द्र निरालाश्री पवन देवांगनश्रीमती लंकेश्वरी चन्द्राश्री दीनानाथ पटेलएसडीएम श्री बी.आर.ठाकुर सहित बड़ी संख्या में ग्रामवासी उपस्थित थे। आभार प्रदर्शन श्रीमती नंदिनी वर्मा ने किया।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग छत्तीसगढ़

Recent