Posted on 15 Jul, 2017 7:53 pm

 

भोपाल : शनिवार, जुलाई 15, 2017, 19:31 IST

 

 

तकनीकी शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार), स्कूल शिक्षा एवं श्रम राज्य मंत्री श्री दीपक जोशी ने आज श्री गोविंदराम सेक्सरिया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नालॉजी एण्ड साइंस (एसजीएसआईटीएस) इंदौर परिसर में कन्या छात्रावास का लोकार्पण किया। छात्रावास का निर्माण 2 करोड़ की लागत से करवाया गया है। छात्रावास 170 सीटर है।

श्री जोशी ने कहा कि प्रदेश में तकनीकी शिक्षा के विकास के लिये भोपाल में ग्लोबल स्किल पार्क की स्थापना की जा रही है। पार्क में युवाओं को एक छत के नीचे प्रशिक्षण, प्रमाणीकरण एवं रोजगार के लिये मार्गदर्शन मिलेगा। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री कौशल संवर्धन योजना में ढाई लाख युवाओं को और कौशल्या योजना में दो लाख महिलाओं को राष्ट्रीय मानकों के अनुसार प्रशिक्षित किया जायेगा। वर्ष 2017-18 में कक्षा-10वीं के बाद आईटीआई करने वाले विद्यार्थियों को 12वीं कक्षा के समतुल्य मान्यता दी जायेगी।

श्री जोशी ने एसजीएसआईटीएस गवर्निंग बॉडी की बैठक में कहा कि संस्थान को देश के टॉप 100 संस्थानों में स्थान दिलवाने के लिये हर-संभव प्रयास किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि संस्थान में नये कोर्स शुरू किये जायें। श्री जोशी ने कहा कि खाली पदों को शीघ्र भरा जाये, जिससे विद्यार्थियों की पढ़ाई का नुकसान न हो। इस दौरान संचालक तकनीकी शिक्षा डॉ. वीरेन्द्र कुमार एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश