Posted on 23 May, 2017 5:30 pm

भोपाल : मंगलवार, मई 23, 2017, 17:10 IST
 

राज्य ओपन स्कूल की वर्ष 2016 में 7 परीक्षाएँ आयोजित की गयीं। इनमें 3 रुक जाना नहीं योजना की, 2 ओपन स्कूल परम्परागत की और 2 मदरसा बोर्ड की। इन परीक्षाओं का मूल्यांकन कार्य और परीक्षा परिणाम कम समय में किया गया। मूल्यांकन कार्य में पर्याप्त पारदर्शिता रखी गयी।

ओपन स्कूल की इन परीक्षाओं में सम्पूर्ण मूल्यांकन का अभिलेख डिजिटल रूप में संग्रहीत किया गया, जिससे परीक्षार्थियों एवं उनके अभिभावकों की परीक्षा व्यवस्था में आस्था सुदृढ़ हुई है। डिजिटल मूल्यांकन का कार्य एम.पी. कॉन के माध्यम से करवाया गया।

'रुक जाना नहीं'' योजना में पंजीयन अब 25 मई तक

मध्यप्रदेश ओपन स्कूल की 'रुक जाना नहीं'' योजना में अब पंजीयन 25 मई तक करवाया जा सकेगा। 'रुक जाना नहीं'' योजना माध्यमिक शिक्षा मण्डल की कक्षा-10 और 12वीं में अनुत्तीर्ण रहे विद्यार्थियों के लिये शुरू की गयी है। विद्यार्थी एम.पी. ऑनलाइन के कियोस्क पर जाकर निर्धारित शुल्क जमा करवाकर अपना पंजीयन करवा सकते हैं। 'रुक जाना नहीं'' में वर्ष 2016 में अनुत्तीर्ण रहे 70 हजार विद्यार्थी को कक्षा-10 और 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण करने में सफलता मिली है। यह विद्यार्थी किसी न किसी तकनीकी संस्थान अथवा अन्य शैक्षणिक संस्थान में प्रवेश लेकर अपनी पढ़ाई निरंतर बनाये हुए हैं।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश