Posted on 30 Sep, 2018 9:26 pm

 

दिव्यांग राजबहोर कई वर्षों से विकलांग पेंशन बनवाने के लिये कार्यालयों का चक्कर लगा रहा था। उसके लिये समाधान एक दिवस योजना वरदान साबित हुई, जहाँ आवेदन करने के मात्र दस मिनट बाद ही उसकी विकलांग पेंशन मंजूर हो गयी।

रीवा जिले के लोही गाँव के राजबहोर साहू पिता विश्वनाथ साहू दिव्यांग हैं। राजबहोर ने लोक सेवा गारंटी केन्द्र में आवेदन दिया और सभी औपचारिकताओं की पूर्ति के उपरांत मात्र दस मिनट बाद ही उसकी विकलांग पेंशन की स्वीकृति का आदेश मिल गया। राजबहोर कहता है कि शासन द्वारा प्रारंभ की गयी यह योजना हम जैसे असहाय लोगों के लिये वरदान है।

एक दिन में मिला आय प्रमाण-पत्र :- लोकसेवा केन्द्रों के माध्यम से सरल तरीके से और कम समय में समाधान एक दिवस योजना में शासकीय कार्यों में लगने वाले जरूरी प्रमाण-पत्र और कागजात आदि उपलब्ध करवाये जा रहे हैं। लोक सेवा केन्द्र द्वारा आवेदक द्वारा दिये गये आवेदनों पर त्वरित कार्यवाही करते हुए कम से कम समय में बेहतर सुविधा प्रदान की जा रही है, जिससे आमजन बेहद खुश है।

सिवनी जिले के चन्द्रभान झारिया को बच्चों की शिक्षा के लिये आय प्रमाण-पत्र की आवश्यकता थी, जिसे बनवाने के लिये चन्द्रभान ने लोक सेवा केन्द्र में आवेदन दिया। कुछ घण्टों बाद ही चन्द्रभान को आय प्रमाण-पत्र दे दिया गया। चन्द्रभान बेहद खुश हैं। प्रमाण पत्र बनवाने की सरल प्रक्रिया होने के कारण समाधान एक दिवस के माध्यम से व्यक्ति अपनी जरूरत के कागजात आसानी से बनवा रहे हैं।

नीमच जिले के अर्निया मानगीर निवासी विरेन्द्र सिंह पिता लक्ष्मण सिंह राजपूत को विद्युत कनेक्शन के लिए खसरा नकल की आवश्यकता पडी, तो उसने लोक सेवा केन्द्र नीमच में आवेदन दिया और उसी दिन उसे खसरा नकल तत्काल मिल गई। इतनी जल्दी नकल पाकर उसके चेहरे पर खुशी साफ झलक रही थी। विरेन्द्र सिंह का कहना है कि पहले इसी काम को करवाने के लिए तीन-चार दिन चक्कार लगना तो सामान्य बात थी। कार्यालय के कई बार चक्कर लगाना पड़ते थे। सरकारी कार्यालय में इतनी तत्परतापूर्वक कार्य होने से उसका समय और धन तो बचा ही है, साथ ही बार-बार कार्यालय मे चक्कर लगाने से भी राहत मिली है।

समाधान एक दिन के माध्यम से सरकार द्वारा सात विभागों की 34 सेवाएँ आमजनों को जिले के 6 लोक सेवा केन्द्रो के माध्यम से तत्परतापूर्वक उपलब्ध हो रही है। नीमच जिले में समाधान एक दिन के तहत अब तक कुल 23 हजार से अधिक आवेदक समाधान एक दिन माध्यम से तत्परतापूर्वक सेवाएँ प्राप्त कर चुके हैं।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश 

Recent