Posted on 15 Dec, 2016 8:00 pm

भोपाल : गुरूवार, दिसम्बर 15, 2016, 18:36 IST
 

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मेरी एक-एक साँस जनता की सेवा को समर्पित है। राजनीति मेरा व्यवसाय नहीं है। इसे मैंने धर्म माना है जनसेवा का। उन्होंने कहा कि कृषि आय को पाँच साल में दोगुना करना है। मेरा संकल्प है कि सीहोर जिले को दुनिया में मॉडल जिला बनाना है। श्री चौहान आज सीहोर जिले के नसरुल्लागंज में कृषि विज्ञान मेला को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश की धरती पर कोई बेघर नहीं रहेगा, सबका अपना घर होगा, बच्चों की शिक्षा में आर्थिक विपन्नता बाधा नहीं बनने दूँगा। सभी नागरिकों के जीवन में खुशहाली और आनंद आए यही प्रयास है। उन्होंने कहा कि किसी धर्म, जाति या सम्प्रदाय के पात्र विद्यार्थियों की चयनित उच्च शिक्षा का खर्च सरकार देगी। उन्होंने नमामि देवी नर्मदा अभियान को व्यापक जनांदोलन का रूप देने का आह्वान किया। उन्होंने उपस्थित जन-समुदाय को स्वच्छता तथा सर्वांगीण विकास में सक्रिय सहभागिता की शपथ भी दिलवायी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि किसान परम्परागत कृषि के स्थान पर आधुनिक कृषि का उपयोग करे। रबी और खरीफ की अलग-अलग फसलों को उगाने का प्रयास करें। वर्तमान समय में ऑर्गेनिक फार्मिंग से भी बहुत मुनाफा कमाया जा सकता है। सोयाबीन की फसल अगर रिज-फरो (मेढ़-नाली) पद्धति से लगाई जाये तो कृषि आय डेढ़ गुनी हो सकती है। उन्होंने कहा कि किसानों को प्रशिक्षण देने के लिये शासन द्वारा पूरे प्रदेश में 4 हजार कस्टम हायरिंग केन्द्र बनाये जायेंगे। नेशनल एग्रीकल्चर प्लेटफार्म से सभी मंडियों को जोड़ा जायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसान फूलों, फलों और सब्जियों की खेती की ओर भी ध्यान दे। इससे कम समय में ज्यादा मुनाफा कमाया जा सकता है। फलों और सब्जियों की उपज को मार्केट में उपलब्ध करवाने के लिये विभिन्न रूट बनाये जाएंगे। इसके अलावा मधुमक्खी, बकरी और मुर्गी पालन को भी बढ़ावा दिया जाएगा।

कार्यक्रम को लोक निर्माण, विधि-विधायी कार्य मंत्री तथा सीहोर जिले के प्रभारी श्री रामपाल सिंह ने भी संबोधित किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने नसरुल्लागंज, रेहटी और इछावर तहसील के 56 हजार 213 पात्र किसानों को 211 करोड़ 5 लाख रुपये के कृषि बीमा दावा प्रमाण-पत्रों का वितरण किया। मुख्यमंत्री ने 49 करोड़ 20 लाख रुपये लागत के 28 विकास कार्य का शिलान्यास तथा 1 करोड़ 19 लाख रुपये लागत के 12 निर्माण कार्य का लोकार्पण भी किया। उन्होंने विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को प्रमाण-पत्र तथा शासकीय स्कूल के पात्र विद्यार्थियों को साइकिल वितरित की। सीहोर जिले के एक लाख 44 हजार 943 कृषकों के खातों में लगभग 443 करोड़ राशि के बीमा दावा का भुगतान किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री का विधानसभा क्षेत्र शौचमुक्त

मुख्यमंत्री का विधानसभा क्षेत्र आज खुले में शौचमुक्त हो गया है। जिले की जनपद पंचायत नसरुल्लागंज आज खुले में पूरी तरह शौचमुक्त हो गयी। इसके पहले जनपद पंचायत बुधनी कुछ माह पहले ओडीएफ हो चुकी थी। इस तरह जिले के पाँच में से दो विकासखण्ड ओडीएफ हो चुके हैं।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश