Posted on 06 Jun, 2019 12:32 pm

 

संस्कृति मंत्री डॉ. विजयलक्ष्मी साधौ ने आज मध्यप्रदेश जनजातीय संग्रहालय में नव-निर्मित पुस्कालय, प्रदर्शनी दीर्घा 'लिखंदरा' और अभिव्यक्ति केन्द्र 'परघौनी' का लोकार्पण कर छठवें स्थापना दिवस समारोह का शुभारंभ किया। संग्रहालय का लोकार्पण 5 वर्ष पूर्व 6 जून, 2013 को तत्कालीन राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी ने किया था। प्रमुख सचिव संस्कृति श्री पंकज राग भी उपस्थित थे। पाँच दिवसीय स्थापना दिवस समारोह का शुभारंभ विश्वविख्यात कोरियोग्राफर द्वारा निर्देशित नृत्य-नाटिका 'शबरी' की नयनाभिराम प्रस्तुति से हुआ।

संस्कृति मंत्री ने कहा कि भोपाल का जनजातीय संग्रहालय आज देशभर में विख्यात है। पुस्तकालय, अभिव्यक्ति केन्द्र और दीर्घा इस संस्कृतिधानी को और सुदृढ़ करेंगे। यहाँ आने वाले विद्यार्थी, शोधार्थी और आदिवासी संस्कृति में रुचि रखने वाले लोगों को इसका महती लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश आदिवासी संस्कृति से समृद्ध प्रदेश है। उन्होंने अभिभावकों से अपील की कि बच्चों को संग्रहालय लाकर आदिवासी संस्कृति से अवश्य परिचित करायें।

श्री पंकज राग ने कहा कि 7 एकड़ में फैले इस जनजातीय संग्रहालय ने देशभर में अपनी स्वीकार्यता स्थापित की है। शुभारंभ के समय पूर्व राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी ने भी इसकी काफी प्रशंसा की थी। संग्रहालय का उत्तरोत्तर सफल सफर जारी है। अपने आप में विलक्षण आयामों और अनुषंगों को समेटे यह संग्रहालय भोपाल में पारम्परिक संस्कृति के बोध और संस्कारों के निरंतर स्मरण का वह केन्द्र है, जहाँ प्रतिदिन बड़ी संख्या में कला-प्रेमी पहुँचते हैं। इस बार समारोह में प्रस्तुतिपरक गतिविधियों के साथ-साथ आज से स्थायी महत्व के तीन अनुषंग और बढ़ गये हैं, जो लेखकों, कला समाज और रंगकर्मियों के लिये एक उपहार हैं। आभार श्री सुनील मिश्र ने प्रकट किया।

आरंभ में डॉ. साधौ ने चित्रकला प्रतियोगिता के विजेता विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया। उन्होंने 3 वर्गों के प्रथम, द्वितीय, तृतीय और प्रोत्साहन पुरस्कार पाने वाले विजेताओं को क्रमश: 5-5, 3-3, 2-2 और एक-एक हजार रुपये के पुरस्कार एवं प्रमाण-पत्र से पुरस्कृत किया। छह से 9 वर्ष वर्ग में कॉर्मल कान्वेंट की दिव्यांशी सिंह को, 9 से 12 वर्ष आयु वर्ग में डीपीएस के दीपेश को और 12 से 16 वर्ष आयु वर्ग में जवाहरलाल नेहरू स्कूल की अंतरिक्ष सेठिया को 5 हजार रुपये और प्रमाण-पत्र से पुरस्कृत किया।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent