Posted on 06 Apr, 2018 3:43 pm

 

किसी भी क्षेत्र में कार्य करने वाले असंगठित श्रमिक जन-कल्याणकारी योजनाओं का लेने के लिये शिविरों में जाकर पंजीयन जरूर करवायें। राजस्व, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता ने यह बात वार्ड-26 में सेवनिया गौड़ में असंगठित श्रमिकों के लिए लगाये गए पंजीयन शिविर में कही।

श्री गुप्ता ने कहा कि कृषि, मुर्गी पालन, मछली पालन, वानिकी, रेशम उत्पादन, ईट भट्टा सहित विभिन्न क्षेत्रों में कार्य करने वाले श्रमिक 7 अप्रैल तक पंजीयन करवायें। इसके लिये नगर निगम द्वारा विभिन्न स्थानों पर शिविर लगाये जा रहे हैं। पंजीयन के बाद इन्हें बच्चों की पढ़ाई, बेटियों की शादी, उपचार आदि की सुविधाएँ मिलेंगी।

श्री गुप्ता ने बताया कि प्रदेश में 6 करोड़ से अधिक लोगों को एक रुपये किलो गेहूँ, चावल दिया जा रहा है। वर्ष 2022 तक सभी आवासहीनों को आवास उपलब्ध करवाने का लक्ष्य है। इसके साथ ही बेरोजगारों को रोजगार उपलब्ध करवाने के लिये भी कार्ययोजना बनायी गयी है। उन्होंने बताया कि मुद्रा बैंक योजना में 12 करोड़ 50 लाख से अधिक युवा लाभान्वित हो चुके हैं। श्री गुप्ता ने मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना, लाड़ली लक्ष्मी योजना सहित अन्य योजनाओं की भी जानकारी दी। इस दौरान स्थानीय जन-प्रतिनिधि उपस्थित थे।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent