Posted on 26 Jun, 2021 7:20 pm

किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री श्री कमल पटेल ने कहा कि केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा संचालित समस्त योजनाओं का पूरा लाभ हितग्राहियों को देना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गये हैं। समर्थन मूल्य पर मूंग उपार्जन के लिए निर्धारित सभी केंद्रों पर खरीदी कार्य को शीघ्रता से करने के निर्देश भी दिए गए हैं। मंत्री श्री पटेल ने शनिवार को होशंगाबाद कलेक्टोरेट के एनआईसी कक्ष से नर्मदापुरम संभाग के तीनों जिले की मूंग खरीदी कार्य, वैक्सीनेशन कार्यक्रम, राशन वितरण आदि योजनाओं एवं कार्यक्रमों की समीक्षा की। बैठक में विधायक गण डॉ. सीतासरन शर्मा, श्री विजयपाल सिंह, श्री प्रेमशंकर वर्मा सहित अन्य जन-प्रतिनिधि और वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी भी मौजूद रहे। हरदा और बैतूल जिले के कलेक्टर एवं जन-प्रतिनिधि बैठक में वर्चुअली शामिल हुए।

मंत्री श्री पटेल ने निर्देशित किया कि तीनों जिले में खरीदी के लिए निर्धारित केंद्रों पर किसानों की सुविधा और उपज की सुरक्षा के लिए पुख्ता इंतजाम सुनिश्चित किए जाएँ। खरीदी के लिए भेजें जा रहे एसएमएस में लघु एवं सीमांत किसानों को प्राथमिकता दी जाए।  केंद्रों पर खरीदी कार्य में गति लाएँ और नए बनाए गए केंद्रों को जन-प्रतिनिधियों के माध्यम से शुभारंभ कर खरीदी कार्य शुरू करें। जन-प्रतिनिधियों के साथ चर्चा कर केंद्रों की संख्या बढ़ाई जाए।  किसानों के लिए नजदीकी सेंटरों पर उपार्जन व्यवस्था सुनिश्चित करें। खरीदी के लिए विकेंद्रीकृत व्यवस्था अपनाई जाए। किसानों को समय पर भुगतान हो यह भी सुनिश्चित करें। मंत्री श्री पटेल ने तीनों जिले में खरीफ फसलों के लिए खाद की उपलब्धता एवं आपूर्ति की समीक्षा करते हुए कहा कि खाद की लगातार आपूर्ति सुनिश्चित करें। 

अमानक बीज वितरण की जाँच के दिए निर्देश

मंत्री श्री पटेल ने बैतूल जिले के घोड़ाडोंगरी और शाहपुर क्षेत्र में अमानक बीज वितरण से खराब हुई फसलों की विस्तृत जांच कर आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिन किसानों को नुकसान हुआ है उनकी रिपोर्ट शीघ्र भेजें ताकि आवश्यक सहायता पहुंचाई जा सके।

कोई भी गरीब भूखा ना रहे, समय पर राशन मिले

कृषि मंत्री श्री पटेल ने कहा कि केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा 5 माह के निशुल्क राशन वितरण की व्यवस्था की गई है। उचित मूल्य दुकानों से शत-प्रतिशत पात्र हितग्राहियों तक राशन पहुंचे यह सुनिश्चित करें। निगरानी समिति द्वारा उचित मूल्य दुकानों पर राशन वितरण कार्य की सघन मॉनिटरिंग की जाए। कोई भी गरीब भूखा ना सोए। विशेष ध्यान रखें कि जिनके पास पात्रता पर्ची नहीं है, उन्हें ग्राम पंचायत सभा के माध्यम से सूची प्राप्त कर उन्हें भी राशन का वितरण किया जाए। 

गड़बड़ी पर सख्त कार्रवाई करें

कृषि मंत्री श्री पटेल ने कहा कि राशन वितरण कार्य की मॉनिटरिंग की जाए। किसी भी स्तर पर गड़बड़ी पाए जाने पर संबंधित उचित मूल्य दुकानों के लाइसेंस निलंबन और एफआईआर सहित कड़ी कार्यवाही करें।

बेहतर वैक्सीनेशन के लिए संभाग के तीनों जिलों को दी बधाई

मंत्री श्री पटेल ने वैक्सीनेशन महाअभियान की समीक्षा की। उन्होंने संभाग के तीनों जिले में अभियान के सफल क्रियान्वयन एवं निर्धारित लक्ष्य से ज्यादा टीकाकरण के लिए जिला प्रशासन, जन-प्रतिनिधियों, सामाजिक संगठनों और मीडिया आदि को बधाई दी।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश