Posted on 03 Aug, 2018 4:46 pm

 

मध्यप्रदेश पर्यटन विभाग के विज्ञापन में उपयोग किये गये टिन-टॉयस विदेशों में भी मध्यप्रदेश की पहचान बनेंगे। वर्ष 2016 में 'एम.पी. में दिल हुआ बच्चे सा' विज्ञापन को देश में सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार मिला था। इग्लैण्ड में प्रतिष्ठित 'डी एण्ड एड' अवार्ड्स द्वारा भी ग्रेफाइट पेंसिल अवार्ड प्रदान किया गया था।

इस विज्ञापन में बच्चों के खिलौनों को मध्यप्रदेश के अलग-अलग क्षेत्रों की विरासत से संजोया गया था। इन खिलौनों को दिल्ली की एजेन्सी वेल्बी इम्पेक्स ने डिजाइन किया था। अधिकांश खिलौनों में गियर और पिनिंयस का एक जटिल यंत्र उपयोग किया गया है। टिन-टॉयस के संबंध में पर्यटन राज्य मंत्री श्री सुरेन्द्र पटवा ने बताया कि मध्यप्रदेश में पर्यटन की पहचान बने ये टिन-टॉयस विदेशों में भी प्रदेश का प्रचार-प्रसार करेंगे। टिन-टॉयस बनाने वाली कम्पनी इन्हें यूरोप के देशों में विक्रय करेगी, जिस पर एजेन्सी द्वारा विभाग को 5 प्रतिशत की रायल्टी मिलेगी।

टीन-टॉयस की पैकेजिंग पर भी म.प्र. पर्यटन की ब्रांडिंग कर डेस्टिनेशन पम्पलेट बाल्स में डाला जायेगा। टिन-टॉयस टीवीसी फिल्म के प्रचलित होने पर टिन-टॉयस सोबेनियर- टाइगर, बुद्धिस्ट मोंक, चिड़िया एवं चंदेरी डॉल बनवाए गए। वेल्बी इम्पेक्स के द्वारा टिन-टॉयस वर्तमान में एकमात्र ब्रांड है, जो अभी भी टिन खिलौनों की विरासत को संजोये है। इन खिलौनों के निर्माण की प्रक्रिया बहुत कठिन और श्रम गहन है, जो इन उत्पादों को बेहद अनन्य बनाती है।

ये टिन-टॉयस बैटरियों के उपयोग के बिना भी आपको मनोरंजित एवं आश्चर्यचकित करते हैं। विश्व में टिन टॉयस को हिस्टोरिकल टॉयज के रूप में वर्गीकृत किया गया है। संग्रहकर्ताओं द्वारा उनकी यादों को पूरा करने और युवा पीढ़ी को दिखाने के लिए ये खरीदे जाते हैं। ये खिलौने कुछ शानदार संग्रहालयों को सजाते हैं और संग्रह में कई लोगों द्वारा गर्व से प्रदर्शित किये जाते हैं।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश