Posted on 05 Apr, 2018 3:38 pm

कटनी के युवा शिवम साहू ने मुख्यमंत्री स्व-रोजगार योजना से 5 लाख रुपये लोन लेकर सेनेटरी हार्डवेयर के कारोबार को बहुत बढ़ा लिया है। इन्हें लोन में डेढ़ लाख रूपये की सब्सिडी भी मिली है। शिवम ने गुजरात से टाइल्स मँगाकर व्यापार को बढ़ाना शुरू कर दिया है। अब दुकान से अच्छा-खासा मुनाफा कमा रहे हैं। शिवम अब मुनाफे की रकम से अपना सुन्दर घर बनाने मे जुट गये हैं।

राजगढ़ के युवा सैय्यद मोएज अली ने कम्प्यूटर साइंस का कोर्स पूरा करने के बाद नौकरी के लिये तमाम कोशिश की। ऐसे में उसे दोस्तों ने मुख्यमंत्री स्व-रोजगार योजना का लाभ लेकर व्यवसाय स्थापित करने की सलाह दी। मोएज अली ने बिना देर किये पिछड़ा वर्ग कल्याण कार्यालय में सम्पर्क किया। वह इस बात को लेकर हैरान हुआ कि विभाग ने उसका प्रकरण न केवल त्वरित गति से तैयार कराया, बल्कि बहुत कम समय में ही उसे 10 लाख रुपये का लोन मिला और लोन पर दो लाख रुपये की सब्सिडी भी मिली। मोएज अली ने 'मनाल मार्ट'' सुपर बाजार प्रारंभ किया। आज वह 30-40 हजार रुपये महीना बहुत आसानी से कमाने लगा है। मोएज अली का कहना है कि राज्य सरकार की इस योजना ने तो उसकी 'लाइफ स्टाइल'' ही बदल दी है। 

शाजापुर जिले के ग्राम नीमवाड़ी के भरत तलरेजा कल तक दूसरों की दुकान पर मुलाजिम थे। मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना में मिले 9 लाख 30 हजार रूपये के लोन के सहारे इसके जीवन की नई राह मुकम्मल हो गई है। 

 भरत काफी समय से खुद का व्यवसाय शुरू करने की सोच रहे थे। एक दिन उनकी सोच रंग लाई, उन्होंने जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के दफ्तर में जाकर रोजगार-मूलक योजनाओं की जानकारी प्राप्त की। भरत को लगा कि ड्राइंग-डिजाइन के काम के अनुभव पर आधारित व्यापार शुरू किया जाये। इसलिये उसने फ्लेक्स प्रिंटिंग उद्योग के लिये लोन का आवेदन कर दिया, लोन मंजूर हो गया। भरत तलरेजा का यह धंधा अब चल पड़ा है। उसने अब तक बैंक के 6 लाख रुपये चुका दिये हैं। अब वह 4 बेरोजगार अन्य युवकों को रोजगार भी दे रहा है। सही मायनों में मुख्यमंत्री स्व-रोजगार योजना से इसे जीने की नई राह मिल गई है।

 सक्सेस स्टोरी (कटनी, राजगढ़, शाजापुर) 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent