Posted on 20 Jan, 2017 4:43 pm

 

उच्च शिक्षा उत्कृष्टता संस्थान में राज्य निर्वाचन आयुक्त श्री परशुराम

 

भोपाल : शुक्रवार, जनवरी 20, 2017, 15:34 IST

 

युवा इनर्जी को पावर में चेनेलाइज करें। राज्य निर्वाचन आयुक्त श्री आर.परशुराम ने यह बात उच्च शिक्षा उत्कृष्टता संस्थान भोपाल में वाद-विवाद प्रतियोगिता और नुक्कड़ नाटक के दौरान कही। वाद-विवाद का विषय था' इस सदन की राय में स्थानीय शासन प्रतिनिधि लोकतंत्र को सहभागी लोकतंत्र में बदलने का सशक्त माध्यम है'।

श्री परशुराम ने कहा कि सभी विद्यार्थी मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वायें और मतदान जरूर करें। उन्होंने कहा कि नगरीय निकाय और पंचायतें सत्ता के विकेन्द्रीकरण का सशक्त माध्यम है। आयोग की सचिव श्रीमती सुनीता त्रिपाठी ने राज्य निर्वाचन आयोग की कार्य प्रणाली की जानकारी दी।

वाद-विवाद प्रतियोगिता में कु.ईशा शास्त्री प्रथम, श्री अक्षित देवांश द्वितीय और कु. कायनात हुसैन तृतीय स्थान पर रहीं। प्रतियोगिता में श्री यश दीक्षित, कु. यशवी शर्मा, श्री पलाश तिवारी, श्री आदित्य शर्मा, श्री शिवम चाण्डक, कु. गौरी, कु. समन राइस, कु. अनुषा और कु. सिद्धि कौरव ने तथ्यपरक और उत्तेजक विचार व्यक्त किये। विद्यार्थियों ने स्थानीय शासन की महत्ता और उसकी कमियों की ओर श्रोताओं का ध्यान आकृष्ट किया। प्रतियोगिता की विशेषता यह थी की हर वक्ता ने अपनी बात तथ्यों के साथ बेवाकी से रखी।

नुक्कड़ नाटक का विषय ' स्थानीय शासन तभी कारगर और प्रभावी होगा जबकि आम नागरिक शिक्षित, ईमानदार और निर्वाचन प्रक्रिया में सहभागी होगा' था। विद्यार्थियों ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जाति, धर्म, पैसा और पावर के स्थान पर योग्यता के आधार पर प्रत्याशियों को जिताने की अपील की।

राज्य निर्वाचन आयुक्त श्री परशुराम ने वाद-विवाद और नुक्कड़ में सहभागी विद्यार्थियों को प्रमाण-पत्र वितरित किये। संस्थान के संचालक डॉ. एम.एल. नाथ ने भी विचार व्यक्त किये। इस दौरान राज्य निर्वाचन आयोग के अधिकारी और संस्थान के फेकल्टी एवं विद्यार्थी उपस्थित थे।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश