Posted on 24 Jan, 2017 8:45 pm

 

माँ नर्मदा को प्रदूषण से मुक्त रखने का संकल्प ले- मंत्री डॉ. शेजवार 

 

भोपाल : मंगलवार, जनवरी 24, 2017, 19:34 IST

 

पुण्य-सलिला नर्मदा नदी के संरक्षण, प्रदूषण मुक्त रखने एवं उसमें उपलब्ध संसाधनों के समुचित उपयोग के उद्देश्य को लेकर निकली 'नमामि देवी नर्मदे' सेवा यात्रा आज 45वें दिन साल्याखेड़ी ग्राम पहुँची। साल्याखेड़ी में जन-प्रतिनिधियों और ग्रामीणों ने यात्रा का भव्य स्वागत किया। यात्रा को लेकर पूरे नर्मदांचल विशेषकर हरदा जिले में उत्सवी माहौल है। यात्रा के मार्ग में जगह-जगह ग्रामीणों द्वारा पूरे उत्साह से स्वागत किया गया। यात्रा के स्वागत के लिए तोरण द्वार, बैनर, रांगोली आदि का प्रदर्शन ग्रामीणों ने अत्यंत उत्साह से किया। 

 साल्याखेड़ी में विशाल पंडाल में माँ नर्मदा की स्तुति की गई। वन मंत्री डॉ. गौरीशंकर शेजवार ने ग्रामीणों से कहा कि वे नर्मदा नदी के जल को प्रदूषित होने से बचाये। उन्होंने कहा कि नर्मदा नदी के संरक्षण के लिए अकेले राज्य सरकार ही नहीं बल्कि सभी को एकसाथ मिलकर कार्य करने की जरूरत है। उन्होंने बताया कि नर्मदा नदी के महत्व एवं संरक्षण को देखते हुए ‘‘नमामि देवी नर्मदे सेवा यात्रा‘‘ का विशेष अभियान चलाया जा रहा है। डॉ.शेजवार ने कहा कि माँ नर्मदा की पूजा-अर्चना तो करें लेकिन उसे प्रदूषण से मुक्त भी रखे। उन्होंने ग्रामीणों से यात्रा को सफल बनाने के साथ-साथ अधिकाधिक पौध-रोपण करने का सुझाव दिया। डॉ. शेजवार ने कहा कि नर्मदा के शुद्धिकरण अभियान से सभी को जुड़ना होगा। उन्होंने कहा कि नर्मदा नदी के तटीय क्षेत्रों में वन-सम्पदा को बढ़ाने और मृदा-क्षरण को रोकने के लिए अधिकाधिक पौधे लगाना होंगे। नदी के ईको-सिस्टम में सुधार के लिए गतिविधियों का चिन्हाकंन कर उसका क्रियान्वयन करवाना होगा। उन्होंने कहा कि प्रदूषण के मुख्य कारकों की पहचान कर उसके रोकथाम के लिए जन-जागृति लाना होगी। 

पूर्व मंत्री श्री कमल पटेल और अन्य जन-प्रतिनिधियों तथा ग्रामीणों ने माँ नर्मदा पर आधारित गीत और भजन की प्रस्तुति दी। श्री पटेल सहित ग्राम में महिलाएँ और पुरूष माँ नर्मदा के भजनों पर झूम उठें। श्री पटेल ने ग्रामीणों से जीवन भर नर्मदा नदी को संरक्षित रखने का संकल्प दिलवाया। डॉ. शेजवार ने शहीद ईलाप सिंह पटेल की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर अपनी श्रद्वांजलि दी। इस अवसर पर श्री बी.डी. शर्मा, श्री अमरसिंह मीणा भी उपस्थित थे।

साल्याखेड़ी के बाद नर्मदा सेवा यात्रा अगले पड़ाव ग्राम जोगा के लिए रवाना हुई। जोगा पहुँचने पर ग्रामीणों ने नर्मदा सेवा यात्रा का भव्य स्वागत किया। जोगा ग्राम में आकर्षक साज-सज्जा की गई थी। यात्रा जोगा में रात्रि विश्राम करेगी।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश