Posted on 19 Jan, 2018 5:57 pm

राज्य शासन ने प्रदेश के सभी 6 चिकित्सा महाविद्यालयों में गुणवत्ता सुधार कार्यक्रम के अंतर्गत अधोसंरचना कायाकल्प की कार्य-योजना बनाई है। इस कार्य-योजना को अभियान के रूप में पूर्ण किया जायेगा। इसके लिये 27 करोड़ 93 लाख रुपये की राशि उपलब्ध करवाई जा रही है।

चिकित्सा शिक्षा विभाग ने पहली बार चिकित्सा महाविद्यालयों एवं उनसे संबंद्ध अस्पतालों, छात्रावासों तथा भवनों के अनुरक्षण/मरम्मत एवं नवीनीकरण कार्य के लिये वर्ष 2017-18 के लिए 27.93 करोड़ रुपये की राशि आवंटित की गई है। इस राशि से अग्नि सुरक्षा, विद्युत संबंधी कार्य, शिशु एवं स्त्री रोग विभाग के वार्डों को वातानुकूलित की सुविधा, बिल्डिंग मरम्मत, वाटर प्रूफिंग, पुताई एवं हॉस्टल रेनोवेशन कार्यों को पूर्ण कराया जायेगा। राज्य शासन द्वारा स्वीकृत कुल राशि 27.93 करोड़ रुपये में से चिकित्सा महाविद्यालय भोपाल को 2.30 करोड़, इंदौर को 2.47 करोड़, ग्वालियर को 2.43 करोड़, रीवा को 5.37 करोड़ और जबलपुर मेडिकल कॉलेज को 11.33 करोड़ रुपये की राशि जारी की गई है। इसके
अलावा, सागर चिकित्सा महाविद्यालय के अनुरक्षण्ण कार्य के लिये 3.83 करोड़ की राशि जारी की गई है।

इसके अलावा, राज्य शासन ने भारत शासन के उपक्रम के सहयोग से सभी शासकीय अस्पतालों की साफ-सफाई, सुरक्षा व्यवस्था एवं वार्डों में मानव संसाधन की उत्कृष्ट व्यवस्था लागू की है। इससे अस्पतालों की दशा में उल्लेखनीय सुधार भी परिलक्षित हो रहा है। अस्पतालों में मरीजों को मिलने वाली सुविधाओं का सही आकलन करने के लिये शीघ्र ही शासन द्वारा 'थर्ड पार्टी'' द्वारा निरीक्षण की व्यवस्था भी लागू की जा रही है। इससे शासकीय मेडिकल कॉलेजों के अस्पताल भी प्रायवेट अस्पतालों की तरह साफ-सुथरे नजर आयेंगे।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent