Posted on 24 Jul, 2018 12:38 pm

 

छिन्दवाड़ा जिले में चंदनगांव क्षेत्र के राकेश सोनारे के जीवन में मुख्यमंत्री स्व-रोजगार योजना ने आर्थिक बदलाव ला दिया है। अब राकेश प्राची मेडिकल स्टोर के माध्यम से क्षेत्र के प्रमुख दवा विक्रेता बन गये हैं। अपने परिवार और बच्चों के साथ अच्छी सुखी जीवन बिता रहे हैं।

राकेश सोनारे पिछड़ा वर्ग के युवा है। आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण वे अपने परिवार का अच्छी तरह से पालन-पोषण नहीं कर पा रहे थे। परिवार में माता-पिता पुरूषोत्तम और पत्नी के साथ ही दो माह का पुत्र शिवांश भी है। राकेश ने कक्षा 12वीं तक शिक्षा प्राप्त करने के बाद ग्वालियर से फार्मेसी की पढ़ाई की। कुछ दिन एम.आर. का काम भी किया । स्वयं का मेडिकल स्टोर खोलकर दवा विक्रेता बनना चाहते थे, किंतु आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं होने के कारण विवश थे। 

राकेश को पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण विभाग से मुख्यमंत्री स्व-रोजगार योजना की जानकारी प्राप्त हुई। स्वयं पिछड़े वर्ग का होने के कारण राकेश ने वर्ष 2017-18 में मेडिकल स्टोर के व्यवसाय के लिये ऋण प्रकरण तैयार करवाया और बैंक को भिजवाया। स्थानीय आई.डी.बी.आई. बैंक से उनका ऋण प्रकरण स्वीकृत हुआ और 5 लाख रूपये की राशि उनके खाते में जमा हो गई। ऋण राशि से राकेश ने अपना मेडिकल स्टोर शुरू किया। अब ऋण की किश्तें नियमित रूप से भुगतान करने के बाद भी राकेश को प्रति-माह 20 से 25 हजार रूपये की आमदनी आसानी से हो रही है।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश