Posted on 04 Aug, 2018 6:56 pm

खरगोन जिले के न्यू आजाद नगर निवासी मोहम्मद जैद खान ने मुख्यमंत्री स्व-रोजगार योजना की मदद से जनवरी 2018 में किराए पर भूमि लेकर अपनी बेकरी स्थापित की है। मात्र 5 किलो सामग्री से अपना काम शुरू किया और आज अपने जैसे 15 साथियों को रोजगार दे रहे हैं।

अल्पसंख्यक वर्ग के मोहम्मद जैद खान अक्टूबर 2015 में एक बड़े हादसे का शिकार हुए। इस हादसे में उनका सब कुछ तबाह हो गया। उनका घर और दुकान दोनों ही जलकर खाक हो गए थे। नौ लोगों का पूरा परिवार सड़क पर आ गया था। ऐसे बुरे समय में मोहम्मद के बड़े अब्बा ने उसकी मदद की। वह उनकी छोटी-सी बेकरी में 200 रुपये की मजदूरी करने लगा। काम करते हुए उसने ठान लिया था कि अब वह खुद की बेकरी स्थापित करेगा।

मोहम्मद को पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण विभाग से मुख्यमंत्री स्व-रोजगार योजना की जानकारी मिली। उसने बेकरी स्थापित करने के लिये पूरा प्रकरण तैयार कर आवेदन सहित विभाग में जमा किया। दिसम्बर 2017 में मोहम्मद को मुख्यमंत्री स्व-रोजगार योजना में 7 लाख रुपये का ऋण स्वीकृत हुआ। अब मोहम्मद अपनी बेकरी में प्रति दिन एक लाख से ज्यादा रोट तैयार करते हैं। पडोसी जिलों के साथ-साथ महाराष्ट्र और आंध्रप्रदेश के व्यापारियों को भी अपनी बेकरी की रोट सप्लाई करते हैं। आज मोहम्मद की बेकरी में 15 लोग काम कर रहे हैं, जिन्हें वह 400 रुपये प्रति दिन पारिश्रमिक देते हैं। खुद भी रोजाना 2400 रुपये शुद्ध मुनाफा कमा रहे हैं।


सक्सेस स्टोरी (खरगौन)

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश