Posted on 07 Jul, 2018 8:48 am

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज नगरों का विकास पर्व तथा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना खरीफ-2017 के दावा राशि के प्रमाण-पत्र सागर के बामोरा मैदान में आयोजित गरिमामय कार्यक्रम में वितरित किए। इस दौरान हितग्राहियों के चेहरे की खुशी देखते ही बनती थी।

सागर जिले के समनपुरसेठ, तहसील देवरी के किसान प्रभु दयाल पिता श्यामलाल ने खुशी जाहिर करते हुए कहा मेरा सौभाग्य है कि मुझे आज मुख्यमंत्री ने यहां प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के खरीफ-2017 की दावा राशि का वितरण किया। मुझे एक लाख 92 हजार 45 रुपए का स्वीकृति पत्र मिला। उनका कहना है सरकार किसानों के हित में काम कर रही है हम किसान भाई बहुत खुश हैं। उनका यह भी कहना है पहले तो फसल नुकसान पर 100-400 रुपये ही मिलते थे, अब प्रधानमंत्री मोदी जी और शिवराज सरकार किसानों का पूरा ख्याल रख रही है। किसान राजधर भी सरकार की फसल बीमा योजना से खुश हैं, उन्हें 3 लाख 14 हजार की सहायता मिली।

ग्राम बरारू के केशव पटेल कहते हैं

मध्य प्रदेश की सरकार किसान हितैशी सरकार है। सरकार बहुत अच्छे काम कर रही है, फसलों का बीमा करवा रही है और फसलों के अच्छे मूल्य के साथ ही समर्थन मूल्य के अलावा प्रोत्साहन राशि दे रही है। इसी क्रम में जनकल्याण संबल योजना में धनवंती लोधी, कमलेश ठाकुर, नेहा सेन, रानी शेख रामनाथ कोरी सहित पट्टा प्राप्त हितग्राही छोटेलाल और मोना अहिरवार आदि सभी ने खुशी जाहिर करते हुए सरकार को धन्यवाद दिया। यहां विमला,पुष्पा वर्मा, कमलाबाई को अंत्येष्टि सहायता और संबल योजना तहत 2 लाख की सहायता मिली। ये हितग्राही भी मुख्यमंत्री जी के प्रति आभार जताते हुए कहा कि दुख की घड़ी में संबल योजना हमारे परिवार के लिए बड़ा सहारा बनी। 

मुख्यमंत्री ने 16 शहरों के नागरिकों और हितग्राहियों से की सीधी बात

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने इस दौरान प्रदेश के 16 नगरीय निकायों में हो रहे विकास कार्यों का ई-पोर्टल से लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया। साथ ही उन्होंने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में लाभान्वित किसानों को दावा राशि का वितरण भी किया। इस अवसर पर उन्होंने विभिन्न नगरीय निकायों में उपस्थित नागरिकों और  हितग्राहियों से लाइव-प्रसारण के माध्यम से बात भी की। 

लाइव-प्रसारण के माध्यम से मनासा नगर परिषद से सुनीता राठौर ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत उसका पक्का मकान बन गया है। इससे अब वह और उसका परिवार साफ-सुथरे, पक्के मकान में रहते हैं। अब घर में कीचड और पानी नही आता जिससे बच्चे अच्छे से पढ़ते हैं तथा रोज स्कूल भी जाते हैं। देवास से पुनीत चौधरी ने बताया कि सेवासूत्र के माध्यम से बस सेवा शुरू हो जाने से अब वह आसानी से कॉलेज जाता है। यहीं से अंकिता खत्री ने बताया कि नगरीय विकास की योजनायें प्रारंभ हो जाने से अब उसका शहर साथ-सुथरा रहेगा और गंदगी नहीं होने से कोई बीमार नहीं पड़ेगा। चंदेरी की श्रीमती राबिया बेगम ने मुख्यमंत्री को सलाम किया, जिसके उत्तर में मुख्यमंत्री ने सलाम का जबाव देते हुये कहा कि बहन खुष रहें और मेरे भान्जा-भान्जी भी खुश रहें। राबिया बेगम ने कहा कि परवरदिगार से दुआ है और अल्लाह आपको और बरकत दे। इन हितग्राहियों ने मुख्यमंत्री एवं प्रदेश शासन को इतनी अच्छी योजनायें चलाने के लिये बार-बार धन्यवाद दिया। 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश