Posted on 11 Dec, 2016 1:01 pm

भोपाल : रविवार, दिसम्बर 11, 2016, 11:48 IST
 

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज नर्मदा सेवा यात्रा शुरू होने के पहले पवित्र नगरी अमरकंटक स्थित विभिन्न आश्रमों का भ्रमण किया। उन्होंने संत महात्माओं से भेंट कर नर्मदा सेवा यात्रा के उद्देश्यों की जानकारी दी और उन्हें यात्रा में शामिल होने के लिये आमंत्रित किया। सतों ने मुख्यमंत्री की यात्रा सफल होने का आशीर्वाद दिया। संतो ने यात्रा की सराहना की और शामिल होने की सहमति भी दी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सबसे पहले आचार्य महामंडलेश्वर श्रीसुखदेवानंद से भेंट की और उन्हें यात्रा में शामिल होने का आमंत्रण दिया। श्री चौहान ने उनका आशीर्वाद प्राप्त किया। आचार्य ने यात्रा की सराहना करते हुये उन वृक्षों को लगाने का सुझाव दिया जो जल संरक्षण और संवर्धन में मदद करते हैं। इनमें पीपल, बरगद, चीकू, आम अर्जुन, झिरी, बकूल आदि पौधे शामिल हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि इन प्रजातियों के पौधे लगाने के लिये लोगो को जागरूक किया जायेगा।

श्री चौहान मृत्युंजय आश्रम पहुँचकर महामंडलेश्वर हरिहरानंद जी से आशीर्वाद प्राप्त किया और उन्हें यात्रा में शामिल होने का आमंत्रण दिया। आचार्य ने यात्रा की सराहना करते हुये इसके सफल होने की शुभकामनाएँ दी। श्री चौहान ने कल्याण आश्रम पहुँचकर संत महात्माओं से भेंट की। उन्होंने यहाँ पूजा अर्चना की और संतो को यात्रा में शामिल होने का न्यौता दिया। इसी तरह अन्य आश्रमों और धार्मिक स्थलों का भी भ्रमण किया।

मुख्यमंत्री ने अमरकंटक स्थित प्राचीन मंदिर समूहों का भी अवलोकन किया। उन्होंने कहा कि इस धार्मिक नगरी को सुंदर और सुव्यवस्थित बनाने के लिये मास्टर प्लान तैयार किया जायेगा जिससे मां नर्मदा प्रदूषण मुक्त होकर प्रवाहित हो। नर्मदा सेवा यात्रा के संयोजक एवं जनअभियान परिषद के पदाधिकारी इस अवसर पर उपस्थित थे।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश