Posted on 07 Apr, 2018 8:29 pm

 

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान आज छिन्दवाड़ा जिले के पातालकोट क्षेत्र के ग्राम रातेड़ में भारिया महा-सम्मेलन में शामिल हुए। मुख्यमंत्री ने महा-सम्मेलन में जनजातीय मण्डल के कलाकारों द्वारा प्रस्तुत लोक-नृत्य एवं संगीत की प्रशंसा की और कलाकारों के साथ नगाड़े की थाप भी छेड़ी। मुख्यमंत्री ने लोक-नर्तकों को 25 हजार रुपये सम्मान निधि भेंट की।

भारिया दम्पत्ति के घर किया सपत्नीक भोजन

मुख्यमंत्री श्री चौहान धर्मपत्नी श्रीमती साधना सिंह के साथ ग्राम पंचायत छिंदी की भारिया दम्पत्ति सकरलाल भारती-शंतिया बाई के घर पहुँचे। मुख्यमंत्री ने परिवार के साथ बैठकर भोजन किया। सकरलाल ने मुख्यमंत्री को बताया कि वे मजदूरी कर परिवार पालते हैं। उनके पास जमीन नहीं है। शंतिया बाई ने बताया कि घर में रसोई गैस नहीं होने से खाना बनाने में परेशानी होती है। मुख्यमंत्री ने इस परिवार को उज्जवला रसोई गैस योजना में रसोई गैस उपलब्ध करवाने के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री ने परिवार के अन्य सदस्यों के बारे में भी जानकारी ली।

युवक-युवतियों को दिये नियुक्ति आदेश

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने भारिया महा-सम्मेलन में विशेष भर्ती अभियान में योग्य पाये गये 5 भारिया युवाओं और 2 भारिया युवतियों को आरक्षक पद के नियुक्ति-पत्र सौंपे।

छात्रावास का निरीक्षण

मुख्यमंत्री ने ग्राम पंचायत छिंदी के स्कूल टोला में आदिवासी बालक छात्रावास का आकस्मिक निरीक्षण किया। उन्होंने छात्रावास के अधीक्षक से व्यवस्थाओं के संबंध में चर्चा की और वहाँ रह रहे बालकों से भी मिले। इसके बाद मुख्यमंत्री समीपस्थ ग्रामों में भी पहुँचे और वहाँ पेयजल व्यवस्था तथा बिजली की उपलब्धता के बारे में जानकारी ली। श्री चौहान ग्राम चिमटीपुर में भारिया जनजाति के समाज के सामूहिक भोज में शामिल हुए। भारिया समाज ने मुख्यमंत्री श्री चौहान और उनकी धर्मपत्नी का महा-सम्मेलन में पारम्परिक मोर मुकुट पहनाकर अभिनंदन किया।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent