Posted on 20 Aug, 2018 8:58 pm

 

प्रदेश में जरूरतमंदों को स्वयं का कारोबार शुरू कर स्वावलंबी बनने के लिये लगातार प्रेरित किया जा रहा है। इसके लिये उन्हें राज्य शासन की विभिन्न स्व-रोजगार योजनाओं के माध्यम से आर्थिक सहायता और आवश्यक प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। जिन लोगों ने योजना का फायदा उठाया है, आज वे सम्मानपूर्वक अपना स्वयं का व्यवसाय चला रहे हैं। 

मुरैना जिले में महाराजपुर के रहने वाले अनूप जैन ने बताया कि मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना ने मुझे ही नहीं, मेरे परिवार को भी सम्मान पूर्वक जीवन जीने लायक बना दिया है। आज उनके द्वारा शुरू किये गये व्यवसाय में 4 अन्य लोगों को भी रोजगार मिल रहा है। अनूप कठिन परिस्थितियों में इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करने के बाद बेरोजगार थे। उन्होंने शुरूआत में तो स्कूल में पढ़ाने की नौकरी की। नौकरी में इतना भी वेतन नहीं था कि अपने परिवार का गुजारा अच्छी तरह से कर सकते।

इलेक्ट्रिकल इंजीनियर अनूप जैन के मन में बिजली ट्रांसफार्मर मरम्मत करने का कारखाना शुरू करने का विचार आया। पूँजी के अभाव में वे अपना इरादा पूरा नहीं कर सकते थे। अनूप ने जिला उद्योग केन्द्र में सम्पर्क किया। उनके प्रकरण में मुख्यमंत्री उद्यमी योजना में 20 लाख रुपये का ऋण मंजूर हो गया। अनूप को ऋण के अलावा राज्य सरकार की ओर से 3 लाख रुपये की सब्सिडी भी मिल गई।

आज अनूप 'अनंत ट्रांसफार्मर'' कारखाना सफलतापूर्वक चला रहे हैं। उन्हें सब खर्च घटाने के बाद 30 हजार रुपये मासिक तक आमदनी हो रही है। आज अनूप के परिवार में पत्नी और दो बच्चे खुशी से अपना जीवन निर्वाह कर रहे हैं।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent